PM Kisan: कुछ ही घंटों के बाद किसानों के खाते में आएंगे 2 हजार रुपये, ऐसे चेक करें स्टेट्स

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली PM Kisan 16th Instalment: अगर आप पीएम किसान स्कीम का लाभ उठा रहे हैं तो आपके लिए काफी बड़ी खुशखबरी मिलने वाली है। इस स्कीम के तहत सभी पात्र किसानों को कुछ ही घंटों में 2 हजार रुपये ट्रांसफर किए जाएंगे। केंद्र सरकार के द्वारा सालाना 6 हजार रुपये ट्रांसफर किए जाते हैं।

आपको बता दें इस स्कीम के तहत किसानों को हर चार महीने में तीन किस्तें ट्रांसफर की जाती है। आज के दिन 28 फरवरी को पीएम किसान स्कीम के तहत 16वीं किस्त किसानों को दी जाएगी। ये किश्त किसानों के बैंक खाते में डीबीटी के जरिए ट्रांसफर की जाएगी। ये जानकारी ऑफिशियल वेबसाइट और इसके सोशल मीडिया चैनलों के जरिए लाभार्थी किसानों को सरकार की तरफ से दी गई है।

Maruti Suzuki Swift 2024: Booking, features, launch date and price

2024 Bajaj Pulsar 125: Powerful bike with powerful updates! 

अब ट्रांसफर होंगे 2 हजार रुपये

पीएम मोदी के जरिए पीएम किसान स्कीम की 16वीं किस्त जारी की जाएगी। किसानों के बैंक खाते में 2 हजार रुपये ट्रांसफर हो जाएंगे। ये स्कीम छोटे और सीमांत किसानों को फाइनेंशियल मदद होती है।

ये 16वीं किस्त है। पीएम किसान लाभ प्राप्त करने के लिए ईकेवाईसी पूरी करना जरुरी है। आप इसे पीएम किसान पोर्टल के जरिए से या फिर पास के सीएससी सेंटर में जाकर सकते हैं।

कैसे चेक करें पीएम किसान लिस्ट में अपना नाम

पीएम किसान की ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करें।

इसके बाद लाभार्थी लिस्ट टैब पर क्लिक करें।

इसके बाद ड्रॉप डाउन से जैसे राज्य, जिला, उप जिला, ब्लॉक और गांव चुनें।

इसके बाद गेट रिपोर्ट टैप पर क्लिक करें।

पीएम किसान स्कीम का लाभ उठाने के लिए निपटाएं ये काम

पीएम किसान स्कीम में बिना ईकेवाईसी के पैसे मिलना काफी कठिन होता है। पीएम किसान की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर किसान ओटीपी के द्वारा ईकेवाईसी कर सकते हैं। इसके अलावा कॉमन सर्विस सेंटर पर जाकर ये काम कर सकते हैं।

वहीं हाल ही में सरकार ने ईकेवाईसी के लिए मोबाइल ऐप पेश किया है। इसके द्वारा किसान घर बैठे ईकेवाईसी कर सकते हैं। इसके अलावा अगर आप हेल्प लेना चाहते हैं तो 155261 और 011-24300606 पर कॉल कर सकते हैं।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App