UIDAI NEWS: आधार कार्डधारकों को मिला बड़ा तोहफा, 14 जून तक मिलेगा इस सुविधा का फायदा, जानें

Avatar photo

By

Vipin Kumar

नई दिल्लीः अगर आपके पास 10 साल पुराना आधार कार्ड रखा है और अभी अपडेट नहीं कराया तो फिर चिंता ना करें। सरकार की तरफ से ऐसे आधार कार्डधारकों के लिए बड़ी राहत दी गई है। सरकार ने आधार कार्ड फ्री में अपडेट कराने की तारीख में इजाफा कर दिया है। सरकार ने अब इस काम को कराने की तारीख में तीन महीने की बढ़ोतरी कर दी है।

आप आराम से अब आराम से 14 जून 2024 तक यह काम आराम से करवा सकते हैं जिससे किसी तरह की दिक्कत नहीं होगी। पहले उम्मीद थी की अब तारीख में इजाफा नहीं किया जाएगा, लेकिन सरकार ने आखिरी में यह फैसला ले ही लिया।

इससे लोगों के चेहरे पर काफी रौनक दिख रही है। आप 14 जून तक फ्री में यह काम करवा सकते हैं जिससे किसी तरह की परेशानी नहीं होगी, जिसे जानना बहुत ही आवश्यक है। आधार कार्ड को अपडेट कराने का हम आसान प्रोसेस बताने जा रहे हैं जिसे जानकर आप खुश हो जाएंगे।

नहीं देना होगा कोई चार्ज

आधार कार्ड को फ्री में अपडेट कराने के लिए आपको अभी 50 रुपये की फीस का भुगतान नहीं करना होगा। भारतीय नागरिकों के पास फ्री में डेमोग्राफिक जानकारी एड्रेस, जन्मतिथ, जेंडर, मोबाइल नंबर और ईमेल करेक्ट करवाने का अवसर है। अब इसके लिए उन्हें अलग से कोई शुल्क नहीं देने की जरूरत होगी।

इसके साथ ही आधार में सभी डेमोग्राफिक जानकारी अपडेट करना मुफ्त है। आप इसे घर बैठे ऑनलाइन भी अपडेट कराने का काम कर सकते हैं। आपने दस साल पुराना आधार कार्ड अपडेट नहीं कराया तो तुरंत यह कदम उठा सकते ैहं।

जानिए कैसे फ्री में अपडेट करें आधार कार्ड

इसके लिए सबसे पहले https://myaadhaar.uidai.gov.in/ पर क्लिक करना होगा।
फिर अपनी डिटेल्स के साथ इसपर लॉगइन करना होगा।
फिर आपको अपडेट आधार कार्ड ऑनलाइन ऑप्शन पर क्लिक करने की जरूरत होगी।
अब डेमोग्राफिक ऑप्शन के तहत एड्रेस का चयन करना होगा।
अपने आधार को अपडेट करने के लिए कंटिन्यू पर क्लिक करना होगा।
इसके बाद कागजात की स्कैन कॉपी को अपलोड करना होगा।
फिर यहां मांगी जा रही बाकी जानकारियों को दर्ज करने की जरूरत होगी।
अब यहां पर पेमेंट का ऑप्शन मिल जाएगा।
अब यह 14 जून 2024 तक मुफ्त सुविधा है।
आपका सर्विस रिक्वेस्ट नंबर जनरेट करना होगा।
इसके साथ ही सेवा रिक्वेस्ट नंबर को सेव करना होगा।

Vipin Kumar के बारे में
Avatar photo
Vipin Kumar पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार में काम करने के अलावा न्यूज 24 पॉर्टल में 3 साल सेवा दी। क्राइम, पॉलिटिकल, बिजनेस, ऑटो, गैजेट्स और मनोरंजन बीट्स पर काम किया। अब करीब 2 साल से उभरती वेबसाइट Timesbull.com में सेवा दे रहे हैं। हमारा मकसद लोगों तक तथ्यों के साथ सही खबरें पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App