Aadhaar Card धारक करा ले ये जरुरी काम, वरना मिल रहे सरकारी लाभों से होंगे वंचित

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली Aadhaar Card Holders Update: आधार कार्ड उन दस्तावेजों में आता है जो कि हर जगह जरुरी दस्तावेज के रूप में काम आता है। आधार कार्ड के बिना आप किसी भी सरकारी और गैर सरकारी स्कीम का लाभ नहीं उठा सकते हैं। इसके साथ में स्कूल में एडमीशन के लिए भी आधार कार्ड की जरुरत होती है। यहां तक कि सिम कार्ड खरीदने तक आधार कार्ड की जरुरत पड़ती है।

ऐसे में अगर आपने अपना आधार कार्ड 10 साल पहले बनवाया था। ऐसे में आपके बदल गए एड्रेस और दूसरी जानकारी को अपडेट नहीं किया है ऐसे में सभी आधार कार्डधारकों को व्यक्तिगत हो चुके नए डेटा के आधार पर आधार कार्ड के डेटा को अपडेट करने को कहा गया है।

आपको बता दें UIDAI ने आधार कार्डधारकों को एक खास सुविधा दी है। इस सुविधा को प्रदान करने के लिए माय आधार पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन एक्सेस किया जा सकता है। ये निवासी इसका लाभ उठाने के लिए किसी भी आधार नामांकन केंद्र पर विजिट कर सकते हैं।

इस सुविधा को आधारकार्डधारकों को उनके आधार में व्यक्तिगत पहचान के प्रमाण और पते के प्रमाण दस्तावेजों को अद्यतन करने की परमीशन दी जाती है। ये सुविधा 30 जून तक पोर्टल पर बिल्कुल मुफ्त में उपलब्ध है। नागरिक पोर्टल के जरिए से ऑनलाइन अपडेट भी कर सकते हैं। इसके साथ में पास के आधार सेंटर मे जाकर दस्तावेजों को अपडेट करने पर 50 रुपये का शुल्क भी देना होगा।

फटाफट जानें कैसे आधार अपडेट करें

इसके लिए सबे पहले आधिकारिक वेबसाइट  https://uidai.gov.in/ पर जाना होगा।

इसके बाद में अपडेट आधार के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

अब अपने आधार नंबर को डालकर ओटीपी के द्वारा लॉगिन करना होगा।

अब आपको आधार कार्ड अपडेट करने के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

इसके बाद एड्रेस वाले ऑप्शन का चुनाव करें।

अब आपको अपडेट एड्रेस के संबंधित सभी दस्तावेजों को अपडेट करना होगा।

अब अपडेट एड्रेस से जुड़ी सारी जानकारी को अपलोड करना है।

इसके बाद एक रिक्वेस्ट नंबर को जनरेट करना होगा।

इस नंबर को सेव कर लें और कुछ दिनों के बाद आपका आधार अपडेट भी हो जाएगा।

रिक्वेस्ट नंबर के द्वारा आप अपने आधार के स्टेट्स को भी चेक कर सकते हैं।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App