अगर आप का भी है इतने साल पुराना आधार कार्ड, तो चार्जेस से बचने के लिए ऐसे फ्री में करें अपडेट,जानें

Ajeet Singh

By

Ajeet Kumar

नई दिल्ली: Aadhaar card free update 2024 देश में नागरिकों के लिए आधार कार्ड एक ऐसा दस्तावेज है। जिससे लगभग हर काम में प्रयोग किया जाता है। तो वही देश में शुरु हुए आधार कार्ड को 10 साल से ज्यादा हो गया है। ऐसे में आधार कार्ड को जारी करने वाली सरकारी संस्था भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) ने एक बड़ा अपडेट दिया है।

आधार कार्ड एक ऐसा डॉक्यूमेंट है, जिसका इस्तेमाल आज हर जगह हो रहा है, जिससे अपने आधार कार्ड का जरुरी काम फटाफट निपटाए नहीं को बाद में भारी चार्ज देना पड़ सकता है, जिससे आप के सिम कार्ड लेने, बैंक खाता खुलवाने तक,तमाम सरकारी योजनाओं का लाभ लेने में परेशानी हो सकती है।

Maruti Suzuki Swift 2024: Booking, features, launch date and price

2024 Bajaj Pulsar 125: Powerful bike with powerful updates! 

10 साल पुराने आधार कार्ड का फटाफट करें अपडेट

जिसके तहत अगर आधार कार्ड धारकों ने अपना 14 मार्च से पहले यह काम नहीं किया, तो आपको बाद में चार्ज देना पड़गा। देश में आधार कार्ड को चलन में आए हुए करीब एक दशक से ज्यादा का समय हो गया है। यूआईडीएआइ ने ऐसे आधार कार्ड जो  10 साल से पहले बने है, इन आधार का अपडेट करना जरूरी हो गया है। जिसके लिए फ्री में अपडेट करने की तारीख 14 मार्च रखी गई है।

ऐसे में अगर आपका भी आधार कार्ड 10 साल पुराना है तो आपको इसे अपडेट कराना होगा। अब आधार कार्ड को अपडेट करने की आखिरी तारीख 14 मार्च तक है। जिससे आप को आधार कार्ड अपडेट करने के लिए कहीं जानें की जरुरत नहीं, जिससे यह काम घर बैठे किया जा सकता है, जिसके लिए आप को की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

ऐसे घर बैठे अपडेट करें आधार कार्ड

आधार कार्ड का अपडेट करने के लिए आधार केंद्र या फिर ऑनलाइन भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) की आधिकारिक वेबसाइट पर कर सकते हैं। तो वही आधार कार्ड अपडेट के लिए आपके लिए अहम डॉक्यूमेंट में पहला पहचान पत्र दूसरा एड्रेस प्रूफ को मांगा जा रहा है।  इन सर्पोटिंग दस्तावेज की अधिक जानकारी के लिए आप UIDAI कीआधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं।

अगर आप ऑनलाइन कुछ जानकारी रखते हैं, तो घर बैठे ही ऑनलाइन तरीके से आधार को अपडेट करने के लिए yaadhaar.uidai.gov.in वेबसाइट पर जाएं। लिंक पर क्लिक करें, जिसके बाद में बताए प्रोसेस को फॉलो कर सकते हैं।

Ajeet Kumar के बारे में
Ajeet Singh
Ajeet Kumar छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर करने के बाद मीडिया के क्षेत्र में कदम रखा, फर्स्ट न्यूज 24X7 में 6 महीने तक कटेंट राइटर बतौर काम किया। इसके बाद आवाज न्यूज ऐप में अपनी सेवाएं दी। मौजूदा समय में पिछले 3 साल से अधिक समय से टाइम्सबुल पर अपनी सेवाएं दे रहा हूं। यहां पर बिजनेस, निवेश जैसे बीट पर खबरें लिख रहा हुं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App