7TH PAY COMMISSION: केंद्रीय कर्मचारियों के इंतजार की घड़ी खत्म! इस तारीख को डीए में होगी बंपर बढ़ोतरी

Avatar photo

By

Vipin Kumar

नई दिल्ली: केंद्र की मोदी सरकार की ओर से जल्द ही डीए और फिटमेंट फैक्टर में इजाफा किया जाना संभव माना जा रहा है, जिसकी चर्चा तेजी से चल रही है। सरकार की तरफ से किसी भी दिन डीए में बढ़ोतरी हो सकती है, जिसके बाद बेसिक सैलरी में चीते की तरह छलांग लगाएगी।

इसका फायदा करीब 1 करोड़ से ज्यादा परिवारों को होना संभव है। इसके अलावा लंबे समय से इंतजार कर रहे फिटमेंट बढ़ोतरी पर भी मुहर लगनी तय है, जो हर किसी के लिए किसी बड़ी खुशखबरी की तरह है।

इसकी मांग कर्मचारी वर्ग लंबे समय से कर रहे हैं, जिस पर जल्द ही मुहर लगेगी, जो किसी बूस्टर डोज की तरह साबित होगी। डीए में कितने फीसदी का इजाफा होगा, यह जानने के लिए हमारा आर्टिकल ध्यान से पढ़ना होगा, जिससे आपका सारा कंफ्यूजन खत्म होगा।

डीए में होगी बंपर बढ़ोतरी

केंद्र सरकार की तरफ से महंगाई भत्ते यानी डीए में 4 फीसदी का इजाफा किया जाएगा, जो किसी बड़े तोहफे की तरह है। इसके बाद डीए बढ़कर 50 प्रतिशत हो जाएगा, जबकि वर्तमान में 46 फीसदी महंगाई भत्ते का फायदा मिल रहा है, जो किसी बड़ी डोज की तरह साबित होने वाला है।

इसका फायदा कर्मचारियों को बड़ी संख्या में होगा। सातवें वेतन आयोग के अनुसार, डीए में हर साल दो बार इजाफा किया जाता है। इसकी बढ़ोतरी की दरें 1 जनवरी और 1 जुलाई से लागू की जाती हैं। अगर अब डीए में इजाफा किया जाएगा तो फिर इसकी दरें 1 जनवरी 2024 से प्रभावी मानी जाएंगी। इससे पहले जो डीए बढ़ा था, उसकी दरें 1 जुलाई से लागू की जाती हैं।

फिटमेंट फैक्टर में होगा तगड़ा इजाफा

सरकार केंद्रीय कर्मचारियों के फिटमेंट फैक्टर में भी बढ़ोतरी करने वाली है। इसे बढ़ाकर जल्द ही 2.60 गुना से सीधे 3.0 गुना किया जा सकता है, जिससे बेसिक सैलरी में बंपर बढ़ोतरी होने वाली है। इसका फायदा कई लाख कर्मियों को होने जा रहा है। सरकार ने आधिकारिक रूप से तो इसकी दरें बढ़ाने की तारीख का ऐलान नहीं किया है, लेकिन समाचारों में जल्द का दावा किया जा रहा है। जानकारी के लिए बता दें कि कई साल पहले फिटमेंट फैक्टर में इजाफा किया गया था। इसके बाद से सभी को बड़ी बढ़ोतरी का इंतजार है।

Vipin Kumar के बारे में
Avatar photo
Vipin Kumar पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार में काम करने के अलावा न्यूज 24 पॉर्टल में 3 साल सेवा दी। क्राइम, पॉलिटिकल, बिजनेस, ऑटो, गैजेट्स और मनोरंजन बीट्स पर काम किया। अब करीब 2 साल से उभरती वेबसाइट Timesbull.com में सेवा दे रहे हैं। हमारा मकसद लोगों तक तथ्यों के साथ सही खबरें पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App