7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों की चमकी किस्मत, इस तारीख तक मिलेंगे 2 लाख रुपये से ज्यादा

Avatar photo

By

Vipin Kumar

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनभोगियों की अब बल्ले होने वाली है, क्योंकि सरकार की तरफ से जल्द ही खजाने का पिटारा खुलने जा रहा है। सरकार जल्द ही अटका पड़ा 18 महीने का डीए एरियर का पैसा खाते में डालने जा रही है, जो किसी बड़ी सौगात की तरह होगी।

इसके अलावा भी सरकार की ओर से महंगाई भत्ते(डीए) में बढ़ोतरी करने जा रही है, जिसके बाद सैलरी में बंपर इजाफा होना तय माना जा रहा है। इसका फायदा करीब बड़ी संख्या में कर्मचारियों और पेंशनर्स को देखने मिलेगा।

दोनों गिफ्ट का फायदा करीब 1 करोड़ से ज्यादा परिवारों को मिलने जा रहा है, जो हर किसी का दिल जीतने के लिए काफी है। सरकार ने आधिकारिक रूप से तो यह फैसला नहीं लिया है, लेकिन मीडिया की खबरों में जल्द का दावा किया जा रहा है।

जल्द आएगा डीए एरियर

केंद्र सरकार की ओर से 18 महीने यानी तीन छमाही का डीए एरियर जल्द ही अकाउंट में आना तय माना जा रहा है, जो राशि महंगाई में किसी बूस्टर डोज की तरह साबित होगा। सरकार इस पर जल्द ही बड़ा फैसला ले सकती है। सरकार लोकसभा चुनाव से पहले कर्मचारी और पेंशनर्स को लुभाने के लिए यह बड़ा फैसला ले सकती है, जिसका फायदा एक करोड़ से ज्यादा कर्मियों और पेंशनर्स को देखने मिलेगा।

कुछ मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो 15 मार्च तक इस पर फैसला ले सकती है, जो किसी बड़ी सौगात की तरह होगी। उच्च श्रेणी के कर्मचारियों के खाते में करीब 2 लाख 18 हजार रुपये आने तय माने जा रहे हैं। यह राशि महंगाई में किसी ब्रिज का काम करेगी।

डीए में होगी इतने फीसदी की बढ़ोतरी

केंद्र सरकार महंगाई भत्ता यानी डीए में 4 फीसदी का इजाफा करने जा रही है, जिसके बाद सैलरी में बंपर बढ़ोतरी होगी। सरकार के फैसले के बाद डीए 50 प्रतिशत हो जाएगा। वैसे वर्तमान में कर्मचारियों को 46 फीसदी कर्मचारियों को फायदा मिल रहा है, जो किसी बड़ी सौगात की तरह होगी। सरकार ने आधिकारिक रूप से तो यह फैसला नहीं लिया है, लेकिन जल्द ही इस पर मुहर लग सकती है। जानकारी के लिए बता दें कि केंद्र सरकार ने कोरोना वायरस संक्रमण काल में 18 महीने का डीए एरियर का पैसा रोक लिया था।

Vipin Kumar के बारे में
Avatar photo
Vipin Kumar पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार में काम करने के अलावा न्यूज 24 पॉर्टल में 3 साल सेवा दी। क्राइम, पॉलिटिकल, बिजनेस, ऑटो, गैजेट्स और मनोरंजन बीट्स पर काम किया। अब करीब 2 साल से उभरती वेबसाइट Timesbull.com में सेवा दे रहे हैं। हमारा मकसद लोगों तक तथ्यों के साथ सही खबरें पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App