7TH PAY COMMISSION: केंद्रीय कर्मचारियों की लगी लॉटरी! दो दिन बाद मिलेगी यह तगड़ी सौगात, जानें अपडेट

Avatar photo

By

Vipin Kumar

7th Pay Commission Update: केंद्र की मोदी सरकार ने हाल ही में केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स का डीए बढ़ाया था, जिससे हर किसी के चेहरे पर काफी रौनक देखने मिली। अगर आपके घर में कोई शख्स केंद्रीय कर्मचारी है तो फिर यह खबर बड़े ही काम की होने जा रही है। केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता यानी डीए अब 50 फीसदी कर दिया है।

इसकी दरें भी 1 जनवरी 2024 से लागू मानी जाएंगी। अब मार्च के आखिर तक डी एरियर का भुगतान भी हो जाएगा, जिससे कर्मचारियों की मौज आएगी। इस बार अकाउंट में सैलरी बढ़कर आएगी जो हर किसी का दिल जीतने के लिए काफी है। इसका फायदा बड़ी संख्या में कर्मचारी वर्ग को मिलेगा, जो राशि महंगाई में किसी बूस्टर डोज की तरह साबित होगी।

जानिए कब करेगा जारी

महंगाई भत्ते के दरें लागू होने के बाद अब इसका कैलकुशन शुरू हो चुका है। इतना ही नहीं एक नंबर आ चुका है। इसका दूसरा नंबर अब जल्द ही आना वाला है। 28 मार्च की शाम AICPI इंडेक्स के नए नंबर्स भी जारी कर दिए जा सकते हैं। इसकी वजह कि 29 मार्च को गुड फ्राइडे है और फिर शनिवार-रविवार, जिससे पहले लेबर ब्यूरो 28 तारीख को ही इसे जारी करेगा।

इसमें कर्मचारियों को एक और नई खुशखबरी देखने को मिलेगी। डीए का स्कोर 50 प्रतिशत से आगे बढ़ेगा। 50 प्रतिशथ डीए होने पर तो इसे शून्य करने का नियम बनाया गया था, जिसे हर बार अमल में भी लाया जाता।

सरकार बदलने जा रही गणित

केंद्र सरकार कर्मचारियों और पेंशनर्स के महंगाई भत्ते का नियम बलदने वाली है। इसे 1 जनवरी से लागू होने वाले डीए की तस्वीर से साफ कर दी गई है। कर्मचारियों को 50 फीसदी DA मिलना है। जनवरी 2024 से केंद्रीय कर्मचारियों को डीए 50 प्रतिशत मिलेगा। इसके साथ ही नियम ये कहता है कि 50 प्रतिशत डीए होने के बाद इसे बेसिक सैलरी में मर्ज करके शून्य से इसकी गणना होगी।

जानकारी के लिए बता दें कि सरकार ने इससे पहले साल 2016 में नया वेतन लागू होने से महंगाई भत्ते को शून्य कर दिया गया था। पिछलने नियमानुसार, जैसे ही डीए 50 फीसदी पहुंचेगा, इसे शून्य घोषित कर दिया जाएगा।

मान लीजिए किसी कर्मचारी की बेसिक सैलरी 18000 रुपये है तो उसे 50 फीसदी DA का 9000 रुपये का फायदा मिलेगा। 50 फीसदी DA होने पर इसे बेसिक सैलरी में जोड़कर फिर से डीए शून्य हो जाएगा। बेसिक सैलरी का रिविजन होकर 27,000 रुपये होगा।

Vipin Kumar के बारे में
Avatar photo
Vipin Kumar पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार में काम करने के अलावा न्यूज 24 पॉर्टल में 3 साल सेवा दी। क्राइम, पॉलिटिकल, बिजनेस, ऑटो, गैजेट्स और मनोरंजन बीट्स पर काम किया। अब करीब 2 साल से उभरती वेबसाइट Timesbull.com में सेवा दे रहे हैं। हमारा मकसद लोगों तक तथ्यों के साथ सही खबरें पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App