7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों की लगी लॉटरी, जानिए 2 लाख 18 हजार रुपये कब आएंगे

Avatar photo

By

Vipin Kumar

7th pay commission: अगर आपकी फैमिली में कोई शख्स केंद्रीय कर्मचारी और पेंशनभोगी है तो फिर अब बल्ले-बल्ले होने वाली है। सरकार की तरफ से केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स के लिए खजाने का पिटारा खुलने जा रहा है, क्योंकि सरकार जल्द ही अटका पड़ा डीए एरियर का पैसा अकाउंट में डालने जा रही है।

इसका फायदा बड़ी संख्या में होने वाला है। इसके अलावा सरकार ने हाल ही में महंगाई भत्ते में 4 फीसदी का इजाफा किया है, जिससे बेसिक सैलरी में बंपर बढ़त देखने को मिलेगी। सरकार ने आधिकारिक तौर पर तो यह ऐलान नहीं किया है, लेकिन मीडिया की खबरों में जल्द का दावा किया जा रहा है जो किसी बड़ी खुशखबरी की तरह है।

अकाउंट में जल्द आएगा अटका पड़ा डीए एरियर

केंद्र की मोदी सरकार की तरफ से जल्द ही अटका पड़ा 18 महीने का डीए एरियर का पैसा अकाउंट में आने वाला है, जिससे कर्मचारियों और पेंशनर्स को रिकॉर्डतोड़ फायदा देखने को मिलेगा। इससे उच्च श्रेणी के कर्मचारियों के अकाउंट में छप्परफाड़ रकम आएगी जो किसी बड़ी सौगात की तरह साबित होगी।

दरअसल, केंद्र सरकार ने कोरोना वायरस संक्रमण महामारी में 1 जनवरी 2020 से 30 जून 2021 तक का डीए एरियर का पैसा खाते में नहीं भेजा था, जिसके बाद से कर्मचारी और पेंशनभोगी लगातार इसकी मांग कर रहे हैं।

लोकसभा चुनाव से पहले कर्मचारियों को लुभाने के लिए यह काम किया जा सकता है जो किसी बड़ी सौगात की तरह होगी। हाई लेवल वर्ग कर्मचारियों के अकाउंट में सरकार करीब 2 लाख 18 हजार रुपये भेजेगी, जो राशि महंगाई में किसी बूस्टर डोज की तरह होगी।

डीए हो गया इतने फीसदी

केंद्र सरकार की तरफ से केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के डीए में 4 फीसदी का इजाफा कर दिया गया है। इसके बाद डीए बढ़कर 50 फीसदी हो गया है, जिससे बेसिक सैलरी भी चीते की तरह बढ़ जाएगी। आम चुनाव की घोषणा से पहले केंद्रीय कर्मचारियों के लिए यह ऐलान बहुत ही खास तोहफा माना जा रहा है। सरकार सालाना डीए में दो बार इजाफा करती है, जिसकी दरें 1 जनवरी और 1 जुलाई से लागू करती है। जानकारी के लिए बता दें कि केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता इससे पहले अक्टूबर के महीने में बढ़ाया गया था।

Vipin Kumar के बारे में
Avatar photo
Vipin Kumar पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार में काम करने के अलावा न्यूज 24 पॉर्टल में 3 साल सेवा दी। क्राइम, पॉलिटिकल, बिजनेस, ऑटो, गैजेट्स और मनोरंजन बीट्स पर काम किया। अब करीब 2 साल से उभरती वेबसाइट Timesbull.com में सेवा दे रहे हैं। हमारा मकसद लोगों तक तथ्यों के साथ सही खबरें पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App