7th Pay Commission: होली से पहले केंद्र सरकार करेगी DA बढ़ोतरी का ऐलान! 15 दिन बाद आपको मिलेगी मोटी सैलरी

Avatar photo

By

Priyanka Singh

नई दिल्ली: केंद्र सरकार के कर्मचारियों (7th Pay Commission) को होली से पहले मोदी सरकार की तरफ से बड़ा गिफ्ट मिल सकता है। केंद्र सरकार (Central Government) के कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 4 फीसदी (DA Hike) बढ़ने की संभावना जताई जा रही है। सरकार महंगाई भत्ता और महंगाई राहत दोनों बढ़ा सकती है।

केंद्र सरकार के कर्मचारी अपने अगले महंगाई भत्ते (डीए) बढ़ोतरी का बहुत ही बेसर्बी से इंतजार करते हुए नजर आ रहे हैं। श्रम मंत्रालय की एक शाखा, श्रम ब्यूरो द्वारा प्रकाशित औद्योगिक श्रमिकों के लिए उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (सीपीआई-आईडब्ल्यू) संख्याओं के अनुसार, केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ता 50% तक बढ़ने की संभावना है।

दरअसल, सरकार साल में दो बार जनवरी और जुलाई में महंगाई भत्ता बढ़ाती है। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो होली से पहले महंगाई भत्ता केंद्र सरकार की तरफ से बढ़ाया जा सकता है। तो ऐसे में सवाल यह उठती है कि क्या सरकार 20 मार्च को महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी का ऐलान कर सकती है?

अब, यदि डीए 50% तक पहुंच जाता है, तो कुछ अन्य भत्ते और वेतन के घटक भी बढ़ जाएंगे, जिससे आपके वेतन में महत्वपूर्ण उछाल देखने को मिलेगा। 7वें केंद्रीय वेतन आयोग ने इस बात पर विस्तृत प्रावधान किया है कि 50% तक पहुंचने वाला डीए आपके वेतन को कैसे प्रभावित करेगा।

डीए 50% तक पहुंचने पर एचआरए, बच्चों का शिक्षा भत्ता, दैनिक भत्ता, अन्य भत्ते बढ़ेंगे। करंजावाला एंड कंपनी की पार्टनर मनमीत कौर के मुताबिक, यदि डीए 50% तक पहुंचने पर जो भत्ते बढ़ेंगे उनमें शामिल हैं

1) मकान किराया भत्ता
2) बच्चों की शिक्षा भत्ता
3) बच्चों की देखभाल के लिए विशेष भत्ता
4) छात्रावास सब्सिडी
5) स्थानांतरण पर टीए (व्यक्तिगत वस्तुओं का परिवहन)
6) ग्रेच्युटी सीमा..

इस दिन जारी हो सकता है…

खबरों की मानें तो केंद्र सरकार 20 मार्च को कैबिनेट मीटिंग में इसका ऐलान कर सकती है। होली की पहली कैबिनेट बैठक में महंगाई भत्ते पर फैसला लिया जा सकता है।डीए आमतौर पर साल में दो बार संशोधित किया जाता है। यदि मार्च 2024 में होली से पहले डीए बढ़ोतरी की घोषणा की जाती है, तो मार्च में बंपर वेतन देय होगा। हालांकि, सरकार की तरफ से अभी तक आधिकारिक तौर पर इसकी घोषणा नहीं की गई है। इसलिए हमें कुछ दिन और इंतजार करना होगा।

2 महीने का डीए बकाया

ऐसा कहा जा रहा है कि सरकार मार्च में होली से पहले डीए बढ़ा सकती है। अगर सरकार ऐसा करती है तो मार्च की वेतन में दो महीने का DA एरियर मिलेगा।
DA में 4 फीसदी की बढ़ोतरी 1 जनवरी से लागू होगी। जनवरी और फरवरी दो महीने का DA एरियर भी मार्च की सैलरी में मिलेगा। फिलहाल डीए 46 फीसदी की दर से मिलता है। मार्च में यह बढ़कर 50 फीसदी तक पहुंच सकता है।

Priyanka Singh के बारे में
Avatar photo
Priyanka Singh 8 साल से मीडिया क्षेत्र से जुड़ी प्रियंका सिंह इस समय Timesbull.com को अपने कार्यों से योगदान दे रही हैं। जिसमें इन्होंने (क्राइम, देश-विदेश,शिक्षा,लाइफस्टाइल,मनोरंजन,गैजेट्स इत्यादि) बीट पर काम किया। इनके लेखनी को Timesbull.com पाठकों ने काफी पसंद भी किया। एक छोटे संस्थान से शुरुआत करने वाली प्रियंका सिंह अपने करियर में साल 2016 में राजस्थान पत्रिका से जुड़ी। इन्होंने 2 साल तक राजस्थान पत्रिका को अपनी सेवा प्रदान की। तत्पश्चात इनका सफर 2018 में इंडिया डॉट कॉम की तरफ बढ़ चला। यहां प्रियंका सिंह ने लेखनी के साथ - साथ वीडियो कार्य क्षेत्र में भी कार्य किया। फिर इनका सफर आगे बढ़ा 2021 की तरफ, जहां इन्होंने न्यूज 24 डिजिटल प्लेटफॉर्म के साथ काम शुरू किया। फिर प्रियंका सिंह Timesbull.com के साथ जुड़ी। प्रियंका ने हर बीट से जुड़े कंटेट पर काम किया है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App