7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों को जल्द मिलेगी तगड़ी सौगात, डीए में होगी इतने फीसदी की बढ़ोतरी

Avatar photo

By

Vipin Kumar

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनभोगियों की किस्मत चमकने जा रही है, क्योंकि सरकार की तरफ से अब एक नहीं बल्कि दो सौगात देने की तैयारी पूरी की जा चुकी है। बस इन सौगातों का ऐलान होना बाकी है, जिसकी चर्चा तेजी से चल रही है। माना जा रहा है कि सरकार महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी के अलावा फिटमेंट फैक्टर में इजाफा करने वाली है, जो किसी बड़ी सौगात की तरह होगी।

सरकार डीए में करीब 4 फीसदी का इजाफा होना तय है, जिसके अलावा फिटमेंट फैक्टर भी काफी बढ़ सकता है। इससे कर्मचारियों को बंपर फायदा देखने को मिलेगा, जो किसी वरदान की तरह साबित होगा। सरकार ने आधिकारिक रूप से तो यह ऐलान नहीं किया है, लेकिन मीडिया की खबरों में जल्द का दावा किया जा रहा है जो किसी बंपर सौगात की तरह होगा।

डीए में होगा इतने फीसदी का इजाफा

केंद्र सरकार की ओर से कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के डीए में 4 फीसदी का इजाफा किया जाना संभव माना जा रहा है। इसके बाद डीए बढ़कर 50 फीसदी हो जाएगा, जिससे बेसिक सैलरी में बंपर इजाफा किया जाना संभव माना जा रहा है।

वैसे कर्मचारियों को वर्तमान में 46 फीसदी डीए का फायदा मिल रहा है, जो अब बढ़ने का इंतजार बड़ी ही बेसब्री से कर रहे हैं। वैसे भी सातवें वेतन आयोग के अनुसार, डीए में सालाना दो बार इजाफा करती है, जिसकी दरें 1 जुलाई और एक जनवरी से लागू की जाती हैं।

इसका फायदा 1 करोड़ कर्मियों और पेंशनर्स को देखने मिलेगा, जो हर किसी के लिए बूस्टर डोज की तरह साबित होगा। सरकार लोकसभा चुनाव के यह बड़ा फैसला ले सकती है। सातवें वेतन आयोग के अनुसार, पिछली कई छमाही से 4 फीसदी डीए की बढ़ोतरी की जाती रही।

फिटमेंट फैक्टर में भी होगी बढ़ोतरी

केंद्रीय कर्मचारियों की अब मौज करने वाली है, क्योंकि फिटमेंट फैक्टर में इजाफा होने जा रहा है। सरकार फिटमेंट फैक्टर में 2.60 गुना से 3.0 गुना कर सकती है जिसका फायदा लोगों को बड़े स्तर पर देखने को मिलेगा। कर्मचारी वर्ग इसकी लंबे समय से मांग कर रहा है, जिस पर मुहर लगना बिल्कुल अब तय माना जा रहा है।

इससे कर्मचारियों की न्यूनतम बेसिक सैलरी में भी बंपर इजाफा किया जाएगा, जो किसी बड़ी डोज की तरह होगा। सरकार की तरफ से आधिकारिक रूप से यह जल्द ही ऐलान किया जा सकता है, जो किसी बड़े तोहफे की तरह होगा।

Vipin Kumar के बारे में
Avatar photo
Vipin Kumar पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार में काम करने के अलावा न्यूज 24 पॉर्टल में 3 साल सेवा दी। क्राइम, पॉलिटिकल, बिजनेस, ऑटो, गैजेट्स और मनोरंजन बीट्स पर काम किया। अब करीब 2 साल से उभरती वेबसाइट Timesbull.com में सेवा दे रहे हैं। हमारा मकसद लोगों तक तथ्यों के साथ सही खबरें पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App