7th pay commission: केंद्रीय कर्मचारियों को मिली अनोखी गुड न्यूज! डीए बढ़ोतरी पर आया ऐसा अपडेट की झूमे लोग

Avatar photo

By

Vipin Kumar

नई दिल्ली: केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स की मौज आने जा रही है, क्योंकि सरकार एक साथ दो चौंकाने वाले गिफ्ट देने जा रही है। माना जा रहा है कि सरकार केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स के लिए खजाने का पिटारा खोलने वाली है, जिससे लोगों को बंपर फायदा देखने को मिल रहा है।

माना जा रहा है कि सरकार डीए में बढ़ोतरी करने जा रही है, जिससे सैलरी चीते की तरह छलांग लगाएगी जो हर किसी का दिल जीतने के लिए काफी है। इसके अलावा सरकार फिटमेंट फैक्टर में इजाफा करेगी, जो महंगाई में किसी बूस्टर डोज की तरह साबित होगा। सरकार ने अभी दोनों बंपर सौगात को लेकर ऑफिशियली तौर पर कुछ नहीं कहा है, लेकिन मीडिया की खबरों में जल्द का दावा किया जा रहा है जो हर किसी का दिल जीतने के लिए काफी है।

डीए में होगी इतने फीसदी की बढ़ोतरी

केंद्र सरकार की तरफ से केंद्रीय कर्मचारियों के डीए में 4 फीसदी का इजाफा होना संभव माना जा रहा है, जिसके बाद यह बढ़कर 50 प्रतिशत हो जाएगा। इससे कर्मचारियों के वेतन में ठीक ठाक इजाफा किया जाएगा जो हर किसी का दिल जीतने के लिए काफी है।

वर्तमान में कर्मचारियों को 46 फीसदी डीए का लाभ मिल रहा है, जिसका फायदा करीब 1 करोड़ से ज्यादा परिवारों को होना संभव माना जा रहा है। इससे पहले अक्टूबर में डीए बढ़ोतरी का ऐलान किया गया था, जिसके बाद सैलरी में बंपर बढ़ोतरी देखने को मिली थी।

सातवें वेतन आयोग के मुताबिक, सरकार हर साल डीए में दो बार इजाफा किया जाता है, जिसकी दरें 1 जनवरी और 1 जुलाई से लागू की जाती हैं। अगर अब डीए में इजाफा किया जाता है तो इसकी दरें 1 जनवरी 2024 से प्रभावी मानी जाएंगी। इसलिए कर्मचारी वर्ग बड़ी ही बेसब्री से इसके बढ़ने का इंतजा कर रहे हैं।

फिटमेंट फैक्टर में होगा इजाफा

केंद्र सरकार की तरफ से कर्मचारियों और पेंशनर्स का फिटमेंट फैक्टर में इजाफा होगा, जिससे लोगों की मौज आनी तय है। कर्मचारियों की लंबे समय से चली आ रही है फिटमेंट फैक्टर की ममांग पर अब मुहर लगनी संभव है।

सरकार लोकसभा चुनाव से फिटमेंट फैक्टर को बढ़ाकर 2.60 गुना से 3.0 गुना कर सकती है जो हर किसी का दिल जीतने के लिए काफी है। सरकार ने आधिकारिक रूप से तो कुछ नहीं कहा है, लेकिन इस तरह के दावे समाचरों में तेजी से किए जा रहे हैं जो हर किसी का दिल जीतने के लिए काफी हैं।

Vipin Kumar के बारे में
Avatar photo
Vipin Kumar पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार में काम करने के अलावा न्यूज 24 पॉर्टल में 3 साल सेवा दी। क्राइम, पॉलिटिकल, बिजनेस, ऑटो, गैजेट्स और मनोरंजन बीट्स पर काम किया। अब करीब 2 साल से उभरती वेबसाइट Timesbull.com में सेवा दे रहे हैं। हमारा मकसद लोगों तक तथ्यों के साथ सही खबरें पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App