7th Pay Commission : सरकारी कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर! सैलरी में होगा इतने रुपए का इजाफा

Avatar photo

By

Govind

7th Pay Commission : सरकारी कर्मचारियों के लिए एक अच्छी खबर है. सरकार की ओर से कर्मचारियों को बड़ा तोहफा मिला है. दरअसल, कर्मचारियों का DA 46 फीसदी से बढ़ाकर 50 फीसदी कर दिया गया है. वहीं ग्रेजुएशन में भी जबरदस्त बढ़ोतरी हुई है. जिससे कर्मचारियों की सैलरी में 132000 रुपये का इजाफा हुआ है. आइए विस्तार से जानते हैं पूरी खबर.

सरकारी कर्मचारियों के लिए जनवरी में डीए 50 फीसदी बढ़ने से अन्य भत्ते भी बढ़ गए हैं. केंद्रीय कर्मचारियों के चिल्ड्रेन एजुकेशन अलाउंस, हॉस्टल सब्सिडी, रिटायरमेंट ग्रेच्युटी और डेथ ग्रेच्युटी में 25% की बढ़ोतरी हुई है।

सरकार की ओर से साफ कर दिया गया है कि डीए में चार फीसदी की बढ़ोतरी से यह सीधे तौर पर 50 फीसदी हो गया है. डीए 50 फीसदी होने से कर्मचारियों के अन्य भत्ते भी बढ़ गए हैं. ज्यादातर भत्ते बढ़कर 25 फीसदी हो गए हैं. भत्ते बढ़ने से कर्मचारियों की सैलरी में सालाना 1.32 लाख रुपये का इजाफा हुआ है.

ग्रेच्युटी 25 फीसदी तक बढ़ी

भारत सरकार के लोक शिकायत और पेंशन मंत्रालय के कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग के अनुसार, सेवानिवृत्ति ग्रेच्युटी और मृत्यु ग्रेच्युटी की सीमा अब 25 प्रतिशत तक बढ़ गई है। जब भी डीए बढ़कर 50 फीसदी हो जाएगा तो ग्रेच्युटी बढ़कर 25 फीसदी हो जाएगी. अब यह 20 लाख रुपये से बढ़कर 25 लाख रुपये हो गया है. हालाँकि, इसमें अन्य नियम भी शामिल हैं।

दो अन्य भत्ते भी बढ़े हैं

कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए महंगाई भत्ता 50% होने के कारण, बच्चों की शिक्षा भत्ता और छात्रावास सब्सिडी जैसी कुछ भर्तियाँ स्वचालित रूप से 25% तक संशोधित हो गई हैं। श्रद्धालुओं की इस बढ़ोतरी को लेकर कई सवाल उठ रहे थे, जिसे लेकर शिक्षा, लोक शिकायत और पेंशन मंत्रालय के शिक्षा और प्रशिक्षण विभाग ने स्पष्टीकरण दिया है।

ऑफिस मेमोरेंडम के जरिए कहा गया है कि केंद्र सरकार के कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 50 फीसदी की बढ़ोतरी के बाद बच्चों के शिक्षा भत्ते और हॉस्टल सब्सिडी की राशि में भी संशोधन किया गया है. यह संशोधन 1 जनवरी 2024 से वैध माना जाएगा. यह कार्यालय ज्ञापन 25 अप्रैल को जारी किया गया है. नियमों में लिखा है कि जब भी महंगाई भत्ता 50 फीसदी बढ़ाया जाएगा तो इससे जुड़े भत्ते 25 फीसदी बढ़ जाएंगे.

बाल शिक्षा भत्ता और छात्रावास सब्सिडी

डीओपीटी के ज्ञापन में साफ कहा गया है कि बच्चों के शिक्षा भत्ते की राशि बढ़ाकर हर महीने 2812.5 रुपये कर दी जाएगी. सरकारी कर्मचारियों के वास्तविक खर्चों के बावजूद, छात्रावास सब्सिडी 8437.5 प्रतिशत होगी। इसका मतलब है कि हर महीने सैलरी 11,000 रुपये से ज्यादा बढ़ जाएगी. सालाना आधार पर देखा जाए तो कर्मचारियों की सैलरी में सालाना करीब 1.32 लाख रुपये का इजाफा हुआ है।

विकलांग बच्चों के लिए बाल शिक्षा भत्ता

इसमें कहा गया है कि सरकारी कर्मचारियों के दिव्यांग बच्चों के लिए बाल शिक्षा भत्ते के लिए 5625 रुपये प्रति माह भत्ता दिया जाएगा, चाहे यह सामान्य दर से दोगुना हो या नहीं. इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपके खर्चे क्या हैं।

दिव्यांग महिलाओं के लिए शिशु देखभाल हेतु विशेष भत्ते की दरों को संशोधित कर 3750 रुपये प्रति माह कर दिया गया है। ये सभी संशोधन 1 जनवरी, 2024 से लागू होंगे जब चार प्रतिशत डीए वृद्धि प्रभावी हो जाएगी।

सरकार ने DA में चार फीसदी की बढ़ोतरी की है

मार्च के पहले हफ्ते में केंद्र सरकार ने कर्मचारियों के लिए डीए और पेंशनभोगियों के लिए महंगाई राहत में 4 फीसदी की बढ़ोतरी की थी. इसके बाद यह भत्ता बढ़ाकर 50 फीसदी कर दिया गया. कई कर्मचारियों का यह भी मानना था कि अगर डीए 50 फीसदी हो जाता है तो यह मूल वेतन में जुड़ जाएगा. सरकार ने साफ कर दिया है कि ऐसा नहीं होगा.

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App