77 लाख राशन कार्ड धारक तुरंत करें ये काम! वरना बंद हो जाएगा फ्री में राशन

Ajeet Singh

By

Ajeet Kumar

नई दिल्ली: Ration card. देश में राशन कार्ड एक ऐसा दस्तावेज हैं, जिस पर सरकार के द्धारा करोड़ों लोगों को फ्री राशन दिया जाता है। तो वही ऐसे में राशकार्डधारकों हर अपडेट के बारे में जरुर जानना चाहिए, जिससे फ्री राशन के मिलने में कोई परेशान ना हो। तो वही सरकार ने हाल ही में एक बड़ा अपडेट किया है। अब गेहूं, चावल के साथ यह मोटा अनाज फ्री में दिया जाएगा, और इस राज्य में राशन कार्ड के लिए अपडेट करना जरुरी हो गया है।

दरअसल यूपी राज्य के राशन कार्डधारकों के लिए खास अपडेट है, खबरों में बताया जा रहा है, कि  श्रीअन्न योजना को बढ़ावा देने के लिए राशन कार्ड पर श्रीअन्न बाजरा का वितरण होने जा रहा है, जिससे अगर आप यूपी में रहते हैं, तो आप को यू भरपूर फायद मिलने वाला है, सामने आई जानकारी के अनुसार, फरवरी माह से सभी राशन दुकानों के जरिए अब गेहूं और चावल के साथ बाजरा भी फ्री में दिया जाएगा।

वही राशन कार्ड से जुड़े पात्र गृहस्थी कार्ड धारकों को पहले 3 किग्रा चावल प्रति यूनिट व 2 किलो गेहूं के साथ अब एक किलो गेहूं व एक किलो बाजरा दिया जाएगा। चावल तीन किग्रा प्रति यूनिट ही दिया जाएगा।

यहां पर हो रहा 77 लाख राशनकार्डों का नवीनीकरण 

वही छत्तीसगढ़ में लगभग 77 लाख राशनकार्डों का नवीनीकरण हो रहा है, जिससे इस प्रक्रिया से आप भी अपने राशन कार्ड का नवीनीकरण करा सकते हैं, जिससे फ्री राशन सुविधा बंद ना पड़े, दरअसल छत्तीसगढ़ में सार्वजनिक वितरण प्रणाली के के तहत लाखों राशनकार्डों का नवीनीकरण 25 जनवरी से शुरू है, और राशनकार्ड नवीनीकरण 25 जनवरी से 15 फरवरी 2024 तक किया जाएगा है।

वही छत्तीसगढ़ में रहने वाले लोगों के लिए ध्यान देने वाली बात ये हैं कि प्रदेश में लगभग 77 लाख राशनकार्ड है, अब मोबाइल से खाद्य विभाग के एप के जरिए राशनकार्डों के नवीनीकरण के लिए आवेदन प्रस्तुत कर सकते हैं, ऐसे में राशन कार्डधारक खाद्य विभाग की वेबसाइट http://khadya.cg.nic.in से आवेदन कर सकते हैं।

Ajeet Kumar के बारे में
Ajeet Singh
Ajeet Kumar छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर करने के बाद मीडिया के क्षेत्र में कदम रखा, फर्स्ट न्यूज 24X7 में 6 महीने तक कटेंट राइटर बतौर काम किया। इसके बाद आवाज न्यूज ऐप में अपनी सेवाएं दी। मौजूदा समय में पिछले 3 साल से अधिक समय से टाइम्सबुल पर अपनी सेवाएं दे रहा हूं। यहां पर बिजनेस, निवेश जैसे बीट पर खबरें लिख रहा हुं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App