अगर अपना लिए यह खास टिप्स, तो आधा तक कम हो जाएगा बिजली बिल! जानिए खास उपाय

Ajeet Singh

By

Ajeet Kumar

नई दिल्ली: 5 ways save electricity. आज के इस आधुनिक दौर में घरों इलेक्ट्रॉनिक अप्लायंसेज इतने बढ़ गए है, जिससे महीने का बिजली बिल लोगो के जेज पर भारी पड़ रहा है, ऐसे में अगर आप भी अपने बिजली के बिल से परेशान हैं, तो टेंशन ना लें क्योंकि यहां पर ऐसी जानकारी और टिप्स बता रहे है, जिसे अपनाने पर जरुरी बिजली के बिल में कमी आएगी और आप का पैसा भी सेव होगा।

पहले के जमाने में टीवी, फ्रिज के अलावा कोई और अप्लायंस नहीं होता था, तो वही आज के इस तकनीक युग लोगों की जरुरतें बढ़ गई है, जिससे घरों में वाशिंग मशीन, माइक्रोवेव, ओवन और यहां तक की एयरफ्रायर या टोस्टर भी मिल जाते है, तो वही मौसम के हिसाब से गीज़र औऱ रूम हीटर की ज़रूरत पड़ जाती है।

5 स्टार अप्लायंस को दें प्राथमिकता

सरकार ने उर्जा खपत करने के लिए ऐसे कई जरुरी नियम बनाए है, जिससे जब भी कोई अप्लायंस खरीदें तो 5 स्टार रेटिंग वाले अप्लायंस को ही प्राथमिकता दें।तो वही 5 रेटेड रेफ्रिजरेटर में अपनी ऊर्जा खपत को करीब 40% तक कम कर सकते हैं। अगर आप एसी खरीदने के मूड में हैं तो एसी को भी 5 स्टार लेंगे तो लगभग 30% का बिजली बिल सेव कर सकते है।

घर के बल्ब के करें चेंज

अगर आप के घर में पहले के कोई बल्ब लगे हैं तो आप फटाफट LED लाइट बल्ब को चेंन्ज करें। दरअसल LED लाइट बल्ब ट्रेडिशनल बल्ब के मुकाबले कम खर्च करते है।

हमेशा चालू ना रखें पीसी लेपटॉप और मोबाइल चार्ज

ऐसे कई लोग हैं तो अपने घरों में पीसी लेपटॉप और मोबाइल चार्जर को ऑन करके छोड़ देते है, जिससे आप को यह भारी गलती होती है, जिससे आप इन चीजों पर ध्यान देते हुए बिजली की खपत कम होगी।

घर में इन स्विच को रखे बंद

दरअसल लोगों का भुलने की आदत हो जाती है, जिससे आप जब भी किसी कमरे से बाहर निकलने तो कमरे में चलती हुए पंखा, लाइट और इलेक्ट्रॉनिक्स बंद करना न भूलें।

जरुरत होने पर चलाए मौसम के अप्लायंस

लोग सालभर के मौसम में अलग-अलग अप्लायंस प्रयोग करते है, जिससे  गर्मी गीज़र औऱ सर्दी रूम हीटर की ज़रूरत पड़ जाती है, जिससे जरुरत पड़ने ही चलाए।

Ajeet Kumar के बारे में
Ajeet Singh
Ajeet Kumar छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर करने के बाद मीडिया के क्षेत्र में कदम रखा, फर्स्ट न्यूज 24X7 में 6 महीने तक कटेंट राइटर बतौर काम किया। इसके बाद आवाज न्यूज ऐप में अपनी सेवाएं दी। मौजूदा समय में पिछले 3 साल से अधिक समय से टाइम्सबुल पर अपनी सेवाएं दे रहा हूं। यहां पर बिजनेस, निवेश जैसे बीट पर खबरें लिख रहा हुं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App