नई दिल्ली: भारतीय ऑटो बाजार में इलेक्ट्रिक वाहन की भरमार हो चुकी है। अब देश के ऑटो बाजार में एक से बढ़कर एक इलेक्ट्रिक वाहन चुके हैं। वाहन कंपनियां भी नए इलेक्ट्रिक वाहन पेश कर रही हैं। इसी तरह टेक्नोलॉजी स्टार्ट-अप मैटर ने देश में पहली गियर वाली इलेक्ट्रिक बाइक पेश कर दी है। यह ऐसे डिजाइन की गई जिससे ट्रेल्स और रोडवेज दोनों पर ट्रैवल कर सके।

बता दें कि यह इलेक्ट्रिक गाड़ी अहमदाबाद में कंपनी के प्लांट में तैयार किया जाएगा। यह देश के कई शहरों में उपलब्ध होगी। कंपनी जल्द ही इस इलेक्ट्रिक बाइक की बुकिंग शुरू करेगी। मैटर एनर्जी ने दावा किया है कि यह बाइक 125 से 150km के बीच रेंज देगी।

4जी कनेक्टिविटी

मैटर इलेक्ट्रिक बाइक में एडवांस लेवल का प्रोसेसर लगाया गया है। कंपनी ने इसमें 4जी कनेक्टिविटी और एंड्रॉइड सॉफ्टवेयर द्वारा संचालित टच-इनेबल्ड 7-इंच व्हीकल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर (वीआईसी) दिया है। इस बाइक का यूजर इंटरफेस (यूआई) गाड़ी चलाने वाले को  स्पीड, गियर पोजिशन, राइडिंग मोड, नेविगेशन, मीडिया और कॉल कंट्रोल जैसी जरूरी जानकारी देगा।

इंटीग्रेटेड इंटेलिजेंट थर्मल मैनेजमेंट सिस्टम

यह इलेक्ट्रिक बाइक एक इंटीग्रेटेड, हाई-एनर्जी डेनसिटी, 5 kWh पावर पैक – द मैटर एनर्जी 1.0 द्वारा संचालित होगी। इस इंटीग्रेटेड यूनिट में बैटरी पैक, बैटरी मैनेजमेंट सिस्टम (बीएमएस), ड्राइव ट्रेन यूनिट (डीटीयू), पावर वरवर्जन मॉड्यूल और अन्य प्रोटेक्शन सिस्टम दिए गए हैं। यह पावर पैक कई पेटेंट तकनीक जैसे इंटीग्रेटेड इंटेलिजेंट थर्मल मैनेजमेंट सिस्टम (IITMS) का इस्तेमाल करता है।

हाइपरशिफ्ट मैनुअल गियरबॉक्स

यह इलेक्ट्रिक बाइक  एक हाइपरशिफ्ट मैनुअल गियरबॉक्स पर काम करेगी। इसमें दी गई 10.5kW इलेक्ट्रिक मोटर मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ जुड़ी है, जो ड्राइवट्रेन की परफॉर्मेंस रेंज में इजाफा करती है।

5 घंटे से भी कम समय में होगी चार्ज

यह इलेक्ट्रिक बाइक एक कॉमन कनेक्टर के साथ स्टैंडर्ड और फास्ट चार्जिंग दोनों को सपोर्ट करती है। यह इलेक्ट्रिक बाइक एक ऑनबोर्ड चार्जर, मैटरचार्ज 1.0 से भी लेस है, जिससे इस बाइक को कहीं भी चार्ज किया जा सकता है। ऑन-बोर्ड चार्जर से बाइक 5 घंटे से भी कम समय में चार्ज की जा सकती है और साथ में ओवर चार्ज प्रोटेक्शन भी दिया गया है।


Latest News