आम आदमी के लिए Tata ने कम की अपनी Electric कार की कीमत, अब सब खरीद सकेंगे कार

Avatar photo

By

Saurav Kumar

Tata Nexon EV: टाटा मोटर्स इलेक्ट्रिक कारों को लेकर दूरदर्शिता रखती है। कंपनी में उसे समय इलेक्ट्रिक एसयूवी को लांच किया था जिस समय इलेक्ट्रिक कारों का क्रेज भारत में बिल्कुल ही नहीं था। टाटा ट्रकों से लेकर फोर व्हीलर तक हर सेगमेंट में कर बनती है।

वहीं उनके पास इलेक्ट्रिक मार्केट का 80% हिस्सेदारी है। ईवी सेगमेंट में कंपनी की लोकप्रियता दिनों दिन बढ़ते ही जा रही है।

Maruti Suzuki Swift 2024: Booking, features, launch date and price

2024 Bajaj Pulsar 125: Powerful bike with powerful updates! 

Tata Nexon EV और Tiago EV की कीमत घटी

हाल ही में अपने इलेक्ट्रिक वाहनों की सेल बढ़ाने के लिए कंपनी ने इनकी कीमतों में भारी कटौती की है। इसमें Nexon EV और Tiago EV जैसे मॉडल शामिल है। इनकी कीमत में 1.2 लाख रुपए तक की कमी आई है।

इस बड़े डिस्काउंट के कारण टाटा नेक्सों इलेक्ट्रिक की शुरुआती कीमत 14.5 लाख रुपए हो गई है। टाटा के इस बड़े डिस्काउंट के कारण सिर्फ इलेक्ट्रिक कारों की सेल ही नहीं बढ़ेगी। बल्कि ग्राहकों के बीच इनकी पकड़ भी मजबूत होने वाली है। कंपनी ने बैटरी की कीमत को घटकर अपने रणनीति को लागू किया है। इससे काफी ज्यादा फायदा होगा।

Maruti Suzuki को किया पीछे

मारुति सुजुकी देश की सबसे बड़ी कार निर्माता और बेचने वाली कंपनी है। लेकिन जब बात केपीटलाइजेशन की बात आती है तो वहां देश की सबसे बड़ी कंपनी टाटा मोटर्स है। हाल ही में पब्लिश हुई एक रिपोर्ट में बताया गया है कि टाटा मोटर्स ने केपीटलाइजेशन के मामले में मारुति सुजुकी को पीछे कर दिया है।

साल 2023 में ही टाटा मोटर्स ने 69153 इलेक्ट्रिक कारों की बिक्री की है। भारत जैसे देश में इलेक्ट्रिक कारों को बेचना जहां इंफ्रास्ट्रक्चर उतना मजबूत नहीं है, यह एक बड़ी उपलब्धि है। टाटा की कारें इतनी ज्यादा अच्छी होती है कि हर इलेक्ट्रिक कार खरीदने वाला व्यक्ति सबसे पहले टाटा को ही चुनता है।

Tata EV का बड़ा प्लान

कंपनी के मैनेजिंग डायरेक्टर का कहना है की टाटा मोटर्स का इलेक्ट्रिक सेगमेंट काफी तेजी से बढ़ रहा है। उनका अनुमान है की फाइनेंसियल ईयर 2024-25 में वह इसकी एक लख यूनिट्स की बिक्री करेंगे। अब देखना होगा कि आने वाले समय में टाटा अपनी की नई इलेक्ट्रिक वाहनों को भारत में लॉन्च करती है। क्योंकि नई कारों के लांच होने से ही टाटा की सेल बढ़ाने वाली है।

Saurav Kumar के बारे में
Avatar photo
Saurav Kumar राजनीतिक विज्ञान में स्नातकोत्तर सौरभ कुमार साल 2022 से टाइम्सबुल से जुड़े है। इन्होंने अपने करियर की शुरुआत यहीं से की है और यहां ऑटोमोबाइल की खबरें लिखते है। अगर आपको खबर से जुड़ी किसी भी प्रकार की समस्या हो तो [email protected] पर संपर्क करें। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App