Homeऑटोमोबाइलईवी सेगमेंट गर्मी बढ़ाने Electric अवतार में आ गई टाटा नैनो, 200km...

ईवी सेगमेंट गर्मी बढ़ाने Electric अवतार में आ गई टाटा नैनो, 200km की रेंज में कीमत है सिर्फ इतनी

नई दिल्ली: आज के समय में टाटा ग्रुप को कौन नहीं जानता है, सुई से लेकर एरोप्लेन तक टाटा ग्रुप का बिजनेस फैला हुआ है, जिससे इस ग्रुप के अंडर में कई कंपनी काम करती है, जिसमें टाटा मोटर्स भी है। वही कंपने ने भारतीय ग्राहकों के लिए जोऱशोर से टाटा नैनो को लॉन्च किया था, जो कपनी की ये फेल हो गई थी है। वही जमाना ईवी का है, ऐसे में हर कई कंपनी भी ईवी को पेश और लॉन्च कर रही है।

वही हाल के खबरों में बताया जा रहा है कि टाटा मोटर्स ने इलेक्ट्रिक नैनों कार का प्रारूप तैयार कर लिया है। एक कस्टम इलेक्ट्रिक नैनों कार की सवारी खुद रतन टाटा ने की। इस दौरान वे बेहद खुश भी नजर आये। टाटा मोटर्स से जुडी इलेक्ट्रा ईवी ने इस कार को तैयार किया है। आप को बता दें कि देश में लोग टाटा मोटर्स की गाड़ियां खूब पंसद करते हैं, जिससे कंपनी भी अपने ग्राहकों के लिए एक से बढ़कर एक ईवी को पेश औऱ लॉन्च करने में जुटी हुई है।

इलेक्ट्रिक अवतार में आ रही टाटा नैनो

 इलेक्ट्रा ईवी की स्थापना भी टाटा मोटर्स ने की है। इस कंपनी ने अपनी 72वीं नैनो ईवी को रतन टाटा के सामने पेश किया है। जब कस्टम-निर्मित 72वी नैनो ईवी की सवारों खुद रतन टाटा ने की तो यह समय एक सपने के जैसा था। 

टाटा नैनो ईवी कार स्पेसिफिकेशन 

वही टाटा नैनो ईवी कार स्पेसिफिकेशन की बात करें तो टाटा नैनो ईवी 4 सीटर कार है। इसे 48 वोल्ट इलेक्ट्रिक मोटर से लैस किया जाना था जो कि अधिकतम 23 बीएचपी पावर का उत्पादन करती है।

इस कार का अधिकतम वजन 800kg होगा। ये कार 200 किलोमीटर की ARAI रेंज देती है। एसी के साथ यह 140 किमी की रेंज देती है। यह कार 10 सेकेंड से कम समय में जीरो से 60 किमी प्रति घंटे की स्पीड पकड़ने में सक्षम है। कंपनी ने इस कार में 72 वोल्ट बैटरी पैक लगाया गया है। जो कि लिथियम आयन बैटरी है।

ये हैं टाटा मोटर्स का ईवी प्लान  

टाटा मोटर्स देश में अच्छी पकड़ बनाने के लिए इलेक्ट्रिक व्हीकल पर जोरों से काम कर रही है। कंपनी का ईवी प्लान  अगले 5 वर्ष में 10 अन्य इलेक्ट्रिक कार बनाने की घोषणा की है। इसमें से 7 इलेक्ट्रिक कार आने वाले चार वर्ष में ही लांच कर दी जाएंगी। टाटा मोटर्स की आने वाली इलेक्ट्रिक कारों में आपको हैचबैक अल्ट्रोज़ और टियागो के वेरिएंट मिल सकते हैं। 

RELATED ARTICLES

Most Popular