2026 तक 30 प्रतिशत होगा सेकंड हैंड कार मार्केट

By

Santy

आज के समय में कार हर किसी की जरूरत है। सभी अपने मुताबिक कार खरीदना चाहते हैं, लेकिन बजट न होने के कारण लोग अपनी पसंदीदा कार नहीं खरीद पाते हैं। हालांकि यूज्ड कार मार्केट के बूम होने के बाद से वैसे लोग भी अपनी कार खरीद पाने में सक्षम हो रहे हैं, जिनकी बजट कम है। ऐसे में सेकंड हैंड कार एक बेहतर विकल्प के रूप में सामने आ रही है, लेकिन यूज्ड कार खरीदते वक्त कई महत्वपूर्ण बातों पर भी ध्यान रखने की जरूरत है, ताकि आगे चलकर आपको किसी तरह की कोई परेशानी न हो।

खरीदने से पहले सोच-विचार कर लें
यदि आप भी नई की जगह पुरानी कार खरीदने जा रहे हैं, तो पहले काफी सोच-विचार कर लें। सीधे कोई भी कार न खरीद लें। सेकंड हैंड कार को लेकर आई एक रिपोर्ट में सेकंड हैंड वाहनों से जुड़ी कई महत्वपूर्ण बातें सामने आई हैं।

क्यों बढ़ी यू्ज्ड कार की डिमांड
इंडियन ब्लू बुक और दास वेल्ट ऑटो ने सेकंड हैंड और नई कार को लेकर एक रिपोर्ट जारी की है। इसी क्रम में 2021-22 के तहत इस संस्था ने सेकंड हैंड वाहनों की डिमांड किस तरह बढ़ रही है और लोग नई वाहनों की जगह पुरानी क्यों खरीद रहे हैं, इसकी पूरी जानकारी दी गई है।

ग्रामीण क्षेत्रों में बढ़ी है मांग
भारत में शहरी के मुकाबले ग्रामीण एरिया में सेकंड हैंड यानी यूज्ड कार की डिमांड ज्यादा देखने को मिल रही है। CAGR की रिपोर्ट के में वर्ष 2026–27 तक पुरानी कार की मांग 19.5 प्रतिशत वार्षिक दर से बढ़ने की उम्मीद जताई गई है। रिपोर्ट की मानें तो अभी तक सेकंड हैंड कार मार्केट लगभग 23 अरब डॉलर तक पहुंच गया है। इतना ही नहीं अगर इसी तरह सेकंड हैंड कार की खरीदारी होती रही, तो वर्ष 2026 तक यह वृद्धि 30 प्रतिशत तक हो सकती है।

अच्छा, तो ये है कारण
अब आपके मन में यह सवाल जरूर उठ रहा होगा कि आखिर लोग नई कार की जगह यूज्ड कार क्यों प्रेफर कर रहे हैं? इसके कई कारण हैं। जारी रिपोर्ट में भी इसके कई कारण बताए गए हैं। रिपोर्ट के अनुसार कुछ कंपनियां कस्टमर्स की मांग पूरी नहीं कर पाती हैं और इस कारण वे अपनी पसंद की सेकंड हैंड कार खरीद लेते हैं। इसके साथ ही वाहनों की कीमत में बढ़ोतरी, कंपनियों द्वारा नए-नए वेरिएंट लांच करना भी एक कारण है।

35 लाख कारों की हुई खरीद बिक्री
अगर इस वित्त वर्ष की बात करें, तो इस वित्त वर्ष में 35 लाख से अधिक सेकंड हैंड कारों की खरीद बिक्री हुई है।

Santy के बारे में
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App