मारुती कंपनी काफी जल्दी लॉन्च करेगी अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार eVX, इन फीचर्स के साथ लोग हो जायेंगे खुश !

Avatar photo

By

Krishna Tiwari

Maruti eVX: देश की सबसे बड़ी वाहन निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी भारतीय ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री में काफी जल्दी अपनी पहली इलेक्ट्रिक गाड़ी “eVX” लॉन्च कर सकती है। जाहिर सी बात है कंपनी इस गाड़ी को काफी अफॉर्डेबल कीमत में लॉन्च करेगी। जिससे हर मिडिल क्लास परिवार इस गाड़ी को अफोर्ड कर पाए। यदि एक नजर मारुति कंपनी के इतिहास पर डालें तो शुरुआत से ही मारुति कंपनी ने काफी बजट सेगमेंट में लोगों के लिए वाहन उपलब्ध कराए हैं।

अभी हाल में मारुति सुजुकी अपनी प्रीमियम कारों को Nexa तो वही नॉर्मल वाहनों को Arena शोरूम पर बेचती है। ऐसे में कंपनी आने वाले वर्षों में अपने नए हाइब्रिड, वैकल्पिक ईंधन और इलेक्ट्रिक गाड़ियों को पेश करके अपने पोर्टफोलियो को और मजबूत कर रही है। ऐसे कयास लगाया जा रहे हैं कि मारुति कंपनी की पहली इलेक्ट्रिक गाड़ी अगले वर्ष के शुरुआती महीनों में लॉन्च की जा सकती है। आईए जानते हैं मारुति की इस पहले Maruti eVX गाड़ी में आने वाले सभी फीचर्स से लेकर कीमत तक सब कुछ।

 

Maruti eVX का डिजाइन आएगा आपको खूब पसंद

Maruti eVX एक 5 सीटर इलेक्ट्रिक गाड़ी होने वाली है। इस गाड़ी को पहले भी कई बार सड़क पर परीक्षण के दौरान स्पॉट किया गया है। इस गाड़ी को भारत से जापान तथा यूरोपीय देशों में भी निर्यात किया जाएगा। यह गाड़ी टोयोटा के 27PL प्लेटफार्म पर बेस्ड होगी जो 40PL से ली गई है और इसमें आपको 60 kWh का बैट्री पैक देखने के लिए मिलेगा जो एक बार चार्ज करने के पश्चात आसानी से 550 KM की ड्राइविंग रंगे देने में सक्षम होगा।

Maruti eVX गाड़ी के फीचर्स

यदि हम Maruti eVX इलेक्ट्रिक गाड़ी में आने वाले फीचर्स की बात करें तो इसके इंटीरियर में आपको एक बड़ा टच स्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम, फुली डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल, 360° कैमरा, हेड्स अप डिस्प्ले, एयरबैग, माउंटेड कंट्रोल के साथ फ्लैट बॉटम स्टीयरिंग व्हील जैसे काफी बेहतरीन फीचर्स देखने के लिए मिल जाएंग। इसमें आपको ADAS के भी कई बेहतरीन फीचर्स देखने के लिए मिलेंगे। हालांकि इसमें आपको फुल सूट ADAS देखने के लिए मिलेगा या नहीं इस बात की अभी कोई पुष्टि नहीं है।

 

Maruti eVX गाड़ी इलेक्ट्रिक गाड़ी की कीमत

Maruti eVX गाड़ी को 2023 के ऑटो एक्सपो के दौरान शोकेस किया गया था। वही बात करें यदि इस गाड़ी के लांचिंग की तो ऐसे कयास लगाया जा रहे हैं कि Maruti eVX इलेक्ट्रिक गाड़ी को अगले वर्ष ही 2025 के शुरुआती महीनों में कंपनी की तरफ से अनवील कर दिया जाएगा। वही बात करें यदि इस गाड़ी की अनुमानित कीमत की तो वह 15 लाख़ रुपए हो सकती है। यदि यह गाड़ी इस प्राइस पॉइंट पर लॉन्च होती है तो इसकी सीधी टक्कर मार्केट में पहले से मौजूद Tata Curvv और Mahindra XUV.e8 जैसी गाड़ियों से होगी।

Krishna Tiwari के बारे में
Avatar photo
Krishna Tiwari कृष्णा तिवारी पिछले 5 वर्षों से ऑटोमोबाइल तथा गैजेट इंडस्ट्री में कंटेंट राइटिंग कर रहे हैं। एक अनुभवी लेखक होने के नाते इस इंडस्ट्री की हर खबर पर चौकन्नी नज़र रखते हैं। खाली समय में इन्हें फुटबाल खेलना और ट्रैवलिंग करना प्रिय है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App