HomeऑटोमोबाइलTata Punch के आगे निकली Maruti की ये नई कार, इतने कम...

Tata Punch के आगे निकली Maruti की ये नई कार, इतने कम कीमत में मिल रही दमदार फीचर्स

Maruti Alto K10: देश के बजट सेगमेंट मार्केट में मारुति सुजुकी की कई कार मौजूद हैं। कंपनी की कार मारुति सुजुकी वैगनआर लगातार कई महीनों से देश की सबसे ज्यादा बिक्री वाली कार थी। लेकिन अब पिछले महीने यानी सितंबर 2022 में इसे पीछे छोड़कर मारुति की ही ऑल्टो देश की टॉप सेलिंग कार बन गई है।

कंपनी ने मारुति ऑल्टो की कुल 24,844 यूनिट्स की बिक्री सितंबर महीने में की है। वहीं वैगनआर की कुल 20,078 यूनिट की बिक्री पिछले महीने की गई है। आज हम इस रिपोर्ट में आपको कंपनी की इस कार के बारे में जानकारी देंगे।

यह भी पढ़ें:-Upcoming Cars: 2022 के खत्म होने से पहले लॉन्च होगी ये शानदार कारें, बस करें थोड़ा और इंतजार

ऑल्टो 800 और ऑल्टो के10 कि कीमत की जानकारी

मारुति की ऑल्टो के नाम से दो कार बाजार में मौजूद हैं। जिसमें से पहले का नाम मारुति ऑल्टो 800 (Maruti Alto 800) है और दूसरी का नाम मारुति ऑल्टो के10 (Maruti Alto K10) है। कंपनी ने भारत के बाजार में ऑल्टो 800 कीशुरूआती एक्सशोरूम कीमत ₹3.39 लाख है जो टॉप वेरिएंट के लिए ₹5.03 लाख तक जाती है। वहीं ऑल्टो के10 की एक्सशोरूम कीमत ₹3.99 लाख से शुरू होकर ₹5.84 लाख तक जाती है।

इन दोनों कारों में लगा है दमदार इंजन

ऑल्टो 800 कार में 1.0 लीटर का तीन सिलेंडर वाला इंजन लगा है। इस इंजन की क्षमता 48 पीएस की अधिकतम पावर और 69 एनएम टॉर्क जेनेरेट करता है। वहीं सीएनजी पर 41 पीएस पावर और 60 एनएम टॉर्क जेनरेट करने में ये सक्षम है। इसमें कंपनी 5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन उपलब्ध कराती है।

ऑल्टो के10 कार में 0.8 लीटर का तीन सिलेंडर वाला बीएस6 पेट्रोल इंजन लगा है। पेट्रोल पर यह 67 पीएस की अधिकतम पावर और 89 एनएम टॉर्क जेनेरेट करता है। इसमें कंपनी 5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ ही एएमटी गियरबॉक्सका विकल्प उपलब्ध कराती है।

इन दोनों कारों के आधुनिक फीचर्स

ऑल्टो 800 में कंपनी ने एंड्रॉइड ऑटो और एप्पल कारप्ले वाला 7-इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, कीलैस एंट्री, फ्रंट पावर विंडो, डुअल एयरबैग, रियर पार्किंग सेंसर्स, एबीएस के साथ ईबीडी जैसे फीचर्स उपलब्ध कराए हैं। वहीं, ऑल्टो के10 में भी आपको यही फीचर्स देखने को मिल जाते हैं। ऑल्टो के10 में कंपनी ने डिजिटाइज़्ड इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, स्टीयरिंग माउंटेड कंट्रोल्स और पावर एडजस्टेबल ओआरवीएम्स दिया है।

RELATED ARTICLES

Most Popular