बाइक को स्क्रैप करने से ज्यादा अच्छा होगा ये तारीक, खर्च करें 2 हजार और जमकर चलाएं वही बाइक

Avatar photo

By

Saurav Kumar

LPG in Bike: नए कानून के तहत भारत में वाहनों का रजिस्ट्रेशन 15 साल तक के लिए वैलिड होता है। इसके बाद वाहन स्क्रेपिंग नीति के तहत लोगों को उन वाहनों को स्क्रैप करने की सलाह दी जाती है। यानी कि अगर आपका बाइक 15 साल से ज्यादा पुराना हो चुका है तो आप उसे कबाड़ में देकर स्क्रैप करवा सकते हैं।

ऐसा नियम इसलिए लाया गया है क्योंकि पुरानी वाहनों से काफी प्रदूषण फैलता है और उसे स्क्रैप कर देने से इसे रोका जा सकता है। हालांकि स्क्रैप में बाइक देने से अच्छा है कि आप उस पर ₹2000 खर्च कर अपनी बाइक को जब तक चाहे तब तक चलाते रहे।

LPG लगाकर बचाएं अपनी बाइक

आप अपने बाइक या फिर स्कूटर में एलपीजी की कट लगवा कर उसे लंबे समय तक चला सकते हैं। हालांकि इसमें भी एक नियम है कि BS 3 दोपहिया वाहनों में एलपीजी किट लगवाने की अनुमति फिलहाल नहीं है। आप आरटीओ से अप्रूव करवा कर ही बाइक में एलपीजी किट लगवा सकते हैं और इसमें आपको दो से ढाई हजार रुपए का खर्च ही आएगा।

सस्ते में होगा बड़ा फायदा

दुपहिया वाहन में एलपीजी किट लगवाना बहुत ही आसान है। आप एक अच्छी क्वालिटी का एलपीजी किट दो से ढाई हजार रुपए में ही लगवा सकते हैं। अगर आप रजिस्टर्ड बाइक मैकेनिक के पास जाते हैं तो वह आपको यह पूरा किट बड़े ही आराम से लगा कर दे देगा।

इस किट के लगवाते ही आपकी बाइक की रजिस्ट्रेशन पीरियड बढ़ जाएगी। आपको पता होना चाहिए कि एलपीजी के चलते आपकी बाइक कम प्रदूषण के साथ-साथ आपके जेब ढीली होने से भी बचाएगी। आमतौर पर 1.02 केजी का सिलेंडर में फूल गैस भरने से आपकी बाइक 120 से 130 किलोमीटर तक चल सकती है।

हम सभी जानते हैं कि फिलहाल एलजी 50 रुपए किलो के हिसाब से बिक रही है। जिस कारण से आपकी बाइक 60 पैसे प्रति किलोमीटर के दर से चलेगी

Saurav Kumar के बारे में
Avatar photo
Saurav Kumar राजनीतिक विज्ञान में स्नातकोत्तर सौरभ कुमार साल 2022 से टाइम्सबुल से जुड़े है। इन्होंने अपने करियर की शुरुआत यहीं से की है और यहां ऑटोमोबाइल की खबरें लिखते है। अगर आपको खबर से जुड़ी किसी भी प्रकार की समस्या हो तो [email protected] पर संपर्क करें। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App