Gemopai के इस इलेक्ट्रिक स्कूटर को चलाने के लिए नहीं है लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन की जरूरत.. मिलेगी 120 KM की रेंज !

Avatar photo

By

Krishna Tiwari

Gemopai Ryder: यदि आप भी आने वाले समय में कोई इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीदने का प्लान बना रहे हैं तो आपको Gemopai Ryder इलेक्ट्रिक स्कूटर पर अवश्य नज़र डालनी चाहिए। इस स्कूटर में आपको वो सब काफी कम कीमत में ही मिल जाता है जो एक प्रीमियम सेगमेंट के इलेक्ट्रिक स्कूटर में भी ऑफर नहीं किया जाता है। खास बात तो यह है कि इस इलेक्ट्रिक स्कूटर को चलाने के लिए आपको “लाइसेंस बनवाने” या “रजिस्ट्रेशन करवाने” की भी आवश्यकता नहीं होगी। इतना ही नहीं इसको चलाते समय आपको हेलमेट भी नहीं पहनना जरूरी है। आइए विस्तार से से जानते हैं आखिर ऐसा क्यों है और आखिर इस इलेक्ट्रिक स्कूटर की कीमत क्या है और इसमें कौन से फीचर्स मिलते हैं।

Gemopai Ryder इलेक्ट्रिक स्कूटर को चलाने के लिए नहीं रखनी होगी ये चीजें

आपकी जानकारी के लिए बता दें Gemopai Ryder इलेक्ट्रिक स्कूटर 18 वर्ष से कम के स्टूडेंट्स तथा बच्चों के लिए भी एक बेस्ट ऑप्शन है क्योंकि इसको चलाने के लिए न ही लाइसेंस बनवाने की आवश्यकता है, न ही इसका रजिस्ट्रेशन करवाना पड़ता है और न ही इसको चलाते समय हेलमेट लगाने की आवश्यकता है। दरअसल, ऐसा इसलिए है क्योंकि इसकी टॉप स्पीड 25 Kmph की ही है और यह सभी नियम 25 Kmph से ज्यादा टॉप स्पीड वाले वाहनों पर लागू होते हैं। फिर भी आपकी सुरक्षा के लिए हम आपको यही सलाह देते हैं कि हेलमेट अवश्य पहनें।

Maruti Suzuki Swift 2024: Booking, features, launch date and price

2024 Bajaj Pulsar 125: Powerful bike with powerful updates! 

Gemopai Ryder इलेक्ट्रिक स्कूटर में आने वाले सभी फीचर्स, जानें कीमत

अगर हम Gemopai Ryder इलेक्ट्रिक स्कूटर में आने वाले फीचर्स की बात करें तो इसमें आपको सबसे पहले 48 V 26 Ah वाली लिथियम आयन बैटरी देखने के लिए मिल जाती है। इस बैटरी को चार्ज करने में तकरीबन 3 से 4 घंटे का समय लगता है तथा एक बार फुल चार्ज होने के पश्चात आपको इस स्कूटर से 120 किलोमीटर की क्लेम्ड रेंज देखने के लिए मिल जाती है।

इस स्कूटर के फ्रंट में डिस्क ब्रेक तथा रीयर में ड्रम ब्रेक्स आते हैं। इसमें 250 W की ब्रशलैस मोटर भी देखने के लिए मिलती है। इसकी बैटरी पर आपको 3 वर्ष की वारंटी भी देखने के लिए मिल जाती है। सबसे अच्छी बात तो यह है कि यह एक Swappable बैटरी है यानी यदि इसको आप चार्ज करना चाहे तो अपने घर में लाकर भी चार्ज कर सकते हैं।

बात करें यदि स्कूटर के टॉप स्पीड की तो वह 25 किलोमीटर प्रति घंटे की है। अच्छी बात यह है कि इस पूरे इलेक्ट्रिक स्कूटर में Led लाइटिंग सेटअप का प्रयोग किया गया है जो इसके लुक में चार चांद लगा देता है। वही बात करें यदि इलेक्ट्रिक स्कूटर के लोड केयरिंग कैपेसिटी की तो वह 150 Kg की है। इस इलेक्ट्रिक स्कूटर में आपको डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल देखने के लिए मिल जाता है जिसमें USB चार्जिंग पोर्ट, स्पीडोमीटर, ट्रिपमीटर और की लेस एंट्री जैसे फीचर्स देखने के लिए मिलते हैं इसको आप आसानी से पुश बटन से स्टार्ट कर सकते हैं।

वही बात करेंगे यदि Gemopai Ryder इलेक्ट्रिक स्कूटर की कीमत की तो विभिन्न वेरिएंट्स के हिसाब से इस इलेक्ट्रिक स्कूटर की भारतीय बाजार में मौजूदा एक्स शोरूम कीमत 70,850 रुपए से 84,302 रुपए तक जाती है।

Krishna Tiwari के बारे में
Avatar photo
Krishna Tiwari कृष्णा तिवारी पिछले 5 वर्षों से ऑटोमोबाइल तथा गैजेट इंडस्ट्री में कंटेंट राइटिंग कर रहे हैं। एक अनुभवी लेखक होने के नाते इस इंडस्ट्री की हर खबर पर चौकन्नी नज़र रखते हैं। खाली समय में इन्हें फुटबाल खेलना और ट्रैवलिंग करना प्रिय है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App