Electric Scooter: इस साल फेस्टिव सीजन में अगर आप भी कम बजट में एक आकर्षक और ज्यादा ड्राइव रेंज वाली इलेक्ट्रिक स्कूटर को खरीदने की योजना बना रहे हैं तो इस रिपोर्ट में हम आपको कुछ बेहतरीन इलेक्ट्रिक स्कूटर के बारे में बताएंगे। वैसे तो एथर, टीवीएस और बजाज के इलेक्ट्रिक स्कूटर को सभी जानते हैं लेकिन ऐसी कई और भी कंपनियां हैं जिनकी ज्यादा रेंज के साथ ही आकर्षक लुक वाली इलेक्ट्रिक स्कूटर बाजार में मौजूद हैं।

यह भी पढ़ें:-Honda Activa Electric के लॉन्च पर लगी मुहर, जानें किस कीमत पर होगी लॉन्च

OLA S1 इलेक्ट्रिक स्कूटर

OLA S1 और S1 Pro इलेक्ट्रिक स्कूटर कंपनी की बेहतरीन इलेक्ट्रिक स्कूटर्स हैं। इस इलेक्ट्रिक स्कूटर की भारतीय बाजार में शुरूआती एक्सशोरूम किमत ₹99,999 है। Ola S1 इलेक्ट्रिक स्कूटर में 3 kWh की दमदार बैटरी पैक आपको मिल जाती है। इसे 8.5 kW की मोटर के साथ जोड़ा गया है।

इसकी क्षमता 58 Nm का पीक टॉर्क जनरेट करने की है। इसमें लगे बैटरी को एक बार फुल चार्ज करके इस इलेक्ट्रिक स्कूटर को 181 किमी का रेंज तक चलाया जा सकता है। कंपनी ने अपनी इस स्कूटर में 7-इंच का टचस्क्रीन इंस्ट्रूमेंट सिस्टम मिलता है जो ब्लूटूथ और 4G कनेक्टिविटी के साथ आता है। इसके साथ ही इसमें इनबिल्ट जीपीएस नेविगेशन, विभिन्न डिस्प्ले मोड, और एप्रन में लगे स्पीकर के साथ म्यूजिक प्लेबैक भी दिया गया है।

Hero Electric Optima CX इलेक्ट्रिक स्कूटर

हीरो इलेक्ट्रिक ओप्टिमासीएक्स स्कूटर को कंपनी ने सिंगल और डबल दोनों बैटरी वेरिएंट के साथ बाजार में उतारा है। भारतीय बाजार में इस स्कूटर की एक्सशोरूम कीमत ₹77,490 से शुरू होती है। इसमें कंपनी ने ऑप्टिमा सीएक्स 550W BLDC मोटर लगाया है। यह 1.2 kW पीक पावर जनरेट करने में सक्षम है।

इसमें आपको 52.2V, 30Ah लिथियम फॉस्फेट बैटरी मिलता है। इसके बैटरी को एक बार फुल चार्ज करने में 4 से 5 घंटे का समय लग जाता है। इस इलेक्ट्रिक स्कूटर के डबल बैटरी वेरिएंट की टॉप स्पीड 45 किलोमीटर प्रति घंटा की है और इसमें आपको 140 किलोमीटर की ड्राइव रेंज मिल जाती है।

कंपनी ने इस इलेक्ट्रिक स्कूटर में डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, क्रूज़ कंट्रोल, रिवर्स मोड, वॉक असिस्ट फंक्शन, एंटी-थेफ्ट अलार्म के साथ रिमोट लॉक और एक यूएसबी चार्जिंग पोर्ट जैसे फीचर्स मिल जाते हैं।


Latest News