बजाज जल्द लॉन्च करेगी भारत की पहली CNG बाइक.. दबाओ एक बटन बदल जायेगी पेट्रोल बाइक में, जानें फीचर्स !

Avatar photo

By

Krishna Tiwari

Bajaj CNG Bike: बजाज कंपनी ग्राहकों के लिए बहुत जल्द देश की सबसे पहली CNG मोटरसाइकिल लॉन्च करने वाली है। कंपनी इस बाइक को जून के महीने में ही लॉन्च कर सकती है। अभी इस बाइक की टेस्टिंग चल रही है और इसको टेस्टिंग के दौरान कई बार स्पॉट किया गया है। इसके पश्चात इसके कई फीचर्स का खुलासा हो गया है। टेस्टिंग लोकेशन पर इन फोटोस को देखकर हम यह कयास लगा सकते हैं कि इस बाइक में कौन से फीचर्स आने वाले हैं। यह बाइक काफी कम कीमत में तो लांच होगी साथ ही काफी जबरदस्त फीचर्स और बढ़िया माइलेज के साथ आएगी। आइए जानते हैं इस बाइक में आने वाले सभी फीचर्स के साथ इसकी अनुमानित कीमत।

Bajaj CNG Bike आएगी इन बढ़िया फीचर्स के साथ

अगर हम Bajaj CNG Bike में आने वाले फीचर्स से पहले यदि हम एक नजर बजाज की उस बाइक की ओर डाले जिससे सबसे बढ़िया माइलेज मिलता है तो वह Platina बाइक है। Platina 100 मोटरसाइकिल से आपको 70 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज आसानी से देखने के लिए मिल जाता है। इसी कड़ी में ऐसे कयास लगाया जा रहे हैं कि बजाज की इस अपकमिंग CNG बाइक से आपको 70 Kmpl से भी ज्यादा का माइलेज देखने के लिए मिलने वाला है।

यह इस कैटेगरी की सबसे ज्यादा फ्यूल एफिशिएंट बाइक हो सकती है क्योंकि यह बाइक भारत के मिडिल क्लास वर्ग को ध्यान में रखते हुए लॉन्च की जाने वाली है। ऐसे में कंपनी और ताजा सूत्रों के हवाले यही क्लास लगाए जा रहे हैं कि यह बाइक मिडिल क्लास वर्ग को काफी ज्यादा पसंद आने वाली है।

अपकमिंग बजाज सीएनजी बाइक में आपको 110 cc का इंजन देखने के लिए मिल सकता है। इसी के साथ यह बाइक 8.6 PS की अधिकतम पावर तथा 9.81 NM का अधिकतम टॉर्क पैदा करने में सक्षम होगी। इस इंजन के साथ 6 स्पीड गियर बॉक्स को जोड़ा जाएगा।

साथ ही इस इंजन के साथ CNG टैंक को भी सम्मिलित किया जाएगा जिसे इसकी पावर और टॉर्क में थोड़ी कटौती देखने के लिए भी मिल सकती है। लेकिन जाहिर सी बात है इससे आपको माइलेज तो अच्छा ही देखने के लिए मिलेगा। इतना ही नहीं इस बाइक में ग्राहकों की सहूलियत के लिए एक डेडीकेटेड स्विच भी मिलेगा जिससे सीएनजी से पेट्रोल में भी लोग इसे आसानी से स्विच कर पाएंगे।

ऐसे में यदि आप सोच रहे हैं कि इसका CNG टैंक कहां जोड़ा जाएगा तो इसका सीएनजी टैंक सीट के बिल्कुल नीचे स्थित किया जाएगा। वहीं पेट्रोल टैंक अपने सामान्य स्थान पर ही मिलेगा। इस बाइक में आपको 17 इंच के व्हील्स और 80 /100 वाले ट्यूबलेस टायर्स मिलने की उम्मीद है। यह बाइक फ्रंट डिस्क तथा रियर ड्रम ब्रेक के कांबिनेशन के साथ आएगी।

वहीं बात करें यदि इसके सस्पेंशन के तो इसके फ्रंट में आपको टेलीस्कोपिक तथा रीयर में मोनोशॉक सस्पेंशन देखने के लिए मिलेगा। वही बात करें यदि ABS की तो इस बाइक को ABS तथा Non ABS दोनों में पेश की जाने की संभावना है। हालांकि इस बाइक का लुक बहुत बेहतरीन होगा क्योंकि इसमें LED लाइटिंग सेटअप का ही प्रयोग किया गया है।

 

Bajaj CNG Bike की अनुमानित कीमत

अगर हम Bajaj CNG Bike की कीमत की बात करें तो ऐसे कयास लगाया जा रहे हैं कि यह प्लैटिना 110 cc वाली मोटरसाइकिल से ज्यादा कीमत पर भारतीय बाजार में उतारी जाएगी। यदि हम इस बाइक की अनुमानित कीमत की बात करें तो वह 80,000 रुपए हो सकती है। इस प्राइस पॉइंट पर इस बाइक की सीधी टक्कर Hero Splendor Plus तथा Honda Shine 100 जैसी बाइक से होगी।

Krishna Tiwari के बारे में
Avatar photo
Krishna Tiwari कृष्णा तिवारी पिछले 5 वर्षों से ऑटोमोबाइल तथा गैजेट इंडस्ट्री में कंटेंट राइटिंग कर रहे हैं। एक अनुभवी लेखक होने के नाते इस इंडस्ट्री की हर खबर पर चौकन्नी नज़र रखते हैं। खाली समय में इन्हें फुटबाल खेलना और ट्रैवलिंग करना प्रिय है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App