Vastu Tips: आपको अपने बिस्तर के नीचे झाड़ू क्यों नहीं रखनी चाहिए? जानें अभी

Avatar photo

By

Sanjay

Vastu Tips: वास्तु शास्त्र में झाड़ू से जुड़े कुछ खास नियम बताए गए हैं जिनका पालन आपको अपने घर की समृद्धि बनाए रखने के लिए जरूर करना चाहिए। जबकि प्रणाली मुख्य रूप से किसी स्थान की ऊर्जा को संतुलित करने पर ध्यान केंद्रित करती है, इसमें सकारात्मक ऊर्जा को आकर्षित करने के लिए सभी चीजों को सही जगह पर रखने के बारे में विवरण भी शामिल है।

वैसे, घर में झाड़ू रखने की सही जगह के बारे में भी बताया गया है जो वास्तु के नियमों के अनुसार तय की जाती है। ऐसा माना जाता है कि झाड़ू को सही दिशा में रखने से आपके घर में समृद्धि आती है और बनी रहती है जबकि गलत जगह पर रखी झाड़ू आपके जीवन में परेशानियां ला सकती है।

शास्त्रों के अनुसार झाड़ू को घर में ऐसे स्थान पर रखना चाहिए जहां किसी बाहरी व्यक्ति की नजर उस पर न पड़े। हालाँकि, आपको सलाह दी जाती है कि इसे बिस्तर के नीचे न रखें। आइए वास्तु विशेषज्ञ डॉ. मधु कोटिया से जानते हैं कि ऐसा क्यों है।

क्या बिस्तर के नीचे झाड़ू रखना ठीक है?

वास्तु की बात करें तो इसे हमेशा साफ-सुथरी जगह पर रखने की सलाह दी जाती है। वास्तु में झाड़ू रखने की सही दिशा और कुछ विशेष स्थान बताए गए हैं, जिनमें बिस्तर के बीच की जगह को झाड़ू के लिए उपयुक्त नहीं माना जाता है।

अगर आप ऐसा करते हैं तो घर में वास्तुदोष हो सकता है और आपकी खुशियों में कमी आ सकती है। बिस्तर के नीचे रखी झाड़ू आपके घर में नकारात्मकता ला सकती है। हालाँकि बिस्तर के नीचे झाड़ू रखना गलत है, लेकिन बिस्तर के नीचे के क्षेत्र को नियमित रूप से साफ करना भी उतना ही महत्वपूर्ण है।

वास्तु के अनुसार, बिस्तर के नीचे झाड़ू रखने से देवी लक्ष्मी का अपमान होता है और आर्थिक नुकसान हो सकता है। यदि आप बिस्तर के नीचे झाड़ू रखते हैं तो आपका धन बर्बाद होता है और आपको अनावश्यक नुकसान उठाना पड़ सकता है।

झाड़ू को पूजनीय वस्तु माना जाता है और इस पर पैर न लगाने की भी सलाह दी जाती है। वास्तु प्रथाओं के अनुसार, झाड़ू का उपयोग न केवल घर की सफाई के लिए किया जाता है, बल्कि यह पूजा की वस्तु भी है।

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App