Vastu Tips: बेडरूम में इस दिशा में रखें बिस्तर, मिलेगी शांतिपूर्ण नींद

Avatar photo

By

Sanjay

Vastu Tips: हमारा शयनकक्ष घर का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा होता है। यह वह जगह है जहां हम दिन भर की कड़ी मेहनत के बाद आराम करते हैं। इसलिए बेडरूम का माहौल शांतिपूर्ण और आरामदायक होना जरूरी है। वास्तु शास्त्र में शयनकक्ष के लिए कुछ नियम बताए गए हैं, जिनका पालन करने से शयनकक्ष में सकारात्मकता बनी रहती है और व्यक्ति को शांतिपूर्ण नींद आती है। जिससे व्यक्ति का स्वास्थ्य भी अच्छा रहता है।

बिस्तर किस दिशा में रखना चाहिए?

शयनकक्ष या शयनकक्ष में बिस्तर हमेशा दक्षिण-पश्चिम दिशा में रखना चाहिए। बिस्तर को इस प्रकार व्यवस्थित करें कि आपका सिरहाना दक्षिण दिशा में हो। कभी भी दक्षिण दिशा की ओर पैर करके नहीं सोना चाहिए। इससे न सिर्फ स्वास्थ्य बल्कि व्यक्ति के जीवन पर भी नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। इसे बिस्तर और दीवारों के कोनों से कुछ इंच की दूरी पर रखना चाहिए।

बिस्तर कैसा होना चाहिए?

शयनकक्ष का वास्तु कहता है कि बिस्तर लकड़ी का बना होना चाहिए और आयताकार या वर्गाकार होना चाहिए। साथ ही बिस्तर को सीधे बीम के नीचे नहीं रखना चाहिए। कमरे में दर्पण का मुख बिस्तर की ओर नहीं होना चाहिए, क्योंकि इसमें सोते हुए व्यक्ति का प्रतिबिंब शुभ माना जाता है। दर्पण को उत्तरी और पूर्वी दीवार पर लगाना चाहिए।

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App