जानिए क्यों लोग हाथो में कछुए की अंगूठी पहनते है? क्यों घर में कछुए को शुभ माना जाता है?

By

Daily Story

Vastu Tips For Tortoise:

ज्योतिष शास्त्र और वास्तु शास्त्र के अनुसार ऐसी कई चीजें बताई गई हैं जो व्यक्ति की किस्मत बदल सकती हैं। कछुआ हिंदू धर्म में एक बहुत ही खास माना जाता है। धार्मिक मान्यता के अनुसार कछुआ भगवान विष्णु का अवतार है। ऐसे में घर के अंदर कछुआ या उसकी मूर्ति रखने से शुभ फल मिलते हैं।

Vastu Tips for Tortoise: प्रचलित मान्यता के अनुसार कई पशु-पक्षियों को सौभाग्य का प्रतीक माना जाता है। बहुत से लोग घर में कछुए पालते हैं। वहीं कई लोग कछुए को अपने घर में यंत्र के रूप में भी रखते हैं। माना जाता है कि ऐसा करने से मां लक्ष्मी की विशेष कृपा प्राप्त होती है। कुछ लोग कछुए को मूर्ति के रूप में भी रखना पसंद करते हैं। ऐसे में आइए जानते हैं कि घर में कछुआ रखना कितना फायदेमंद होता है।

कछुए की अंगूठी

आपने कई लोगों को कछुए की सीप वाली अंगूठी पहने हुए देखा होगा। शुक्रवार, अक्षय त्रिता, दिवाली या धनत्रस पर कछुए की अंगूठी पहनना शुभ माना जाता है। इस बात का ध्यान रखने से मां लक्ष्मी की कृपा निरंतर प्राप्त होती रहती है।

धातु का कछुआ

कई लोग घर में धातु का कछुआ भी रखते हैं। फेंगशुई के अनुसार उत्तर दिशा की ओर मुख करके धातु का कछुआ रखना शुभ माना जाता है। अगर आप अपनी किसी इच्छा को एक साथ पूरा करना चाहते हैं तो एक खाली कागज पर लाल पेन से अपनी इच्छा लिखें। फिर इस वस्तु को कछुए के अंदर रखें और उत्तर दिशा की ओर रखें। इसका मतलब है कि आपकी इच्छा जल्द ही पूरी हो सकती है।

कछुआ यंत्र

ज्योतिषीय दृष्टिकोण से, साधक अपने घर में कछुआ यंत्र स्थापित करके विशेष लाभ प्राप्त कर सकते हैं। कछुआ यंत्र स्थापित करने के लिए शुक्रवार या पूर्णिमा का दिन भाग्यशाली माना जाता है। इसके अलावा इसका निर्माण अनुकूल समय में भी किया जा सकता है।

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Timesbull इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Daily Story के बारे में
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App