Vastu tips: इन कारणों से फटती है कार की विंडशील्ड, बचाव के लिए अपनाएं ये टिप्स

Avatar photo

By

Sanjay

Vastu tips: अगर आप कार के मालिक हैं और अक्सर सफर करते हैं तो कभी न कभी आपको विंडशील्ड टूटने की समस्या का सामना करना पड़ा होगा। ऐसे में किसी भी वाहन मालिक के लिए इस समस्या का समाधान निकालना बेहद जरूरी हो जाता है। यहां हम आपको बताने जा रहे हैं कि अगर किसी वजह से कार का शीशा टूट जाए तो बचाव के कौन से तरीके काम आ सकते हैं।

गलत ड्राइविंग- विंडशील्ड टूटने का मुख्य कारण गलत ड्राइविंग है। अगर उबड़-खाबड़ सड़कों पर वाहन ठीक से न चलाया जाए तो विंडशील्ड के फटने का खतरा रहता है।

बजरी वाली सड़कें – विंडशील्ड किसी भी वाहन के सबसे नाजुक हिस्सों में से एक है और बजरी वाली सड़कों पर गाड़ी चलाते समय ऐसा होने की संभावना अधिक होती है। क्योंकि ऐसी जगहों पर कार ठीक से नहीं चलती है और इसका असर कार की विंडशील्ड पर पड़ता है।

तेज धूप के कारण- अगर आप चाहते हैं कि आपकी कार की विंडशील्ड सुरक्षित रहे तो कोशिश करें कि उस पर सीधी धूप न पड़े। अक्सर देखा जाता है कि अधिक तापमान के कारण विंडशील्ड में दरार आ जाती है।

फ्रेम के कारण भी टूट सकता है शीशा – यह ध्यान रखना जरूरी है कि अगर विंडशील्ड फ्रेम में ठीक से फिट नहीं है तो इसके टूटने या क्षतिग्रस्त होने का खतरा बढ़ जाता है।

सुरक्षा के लिए इन सुझावों का पालन करें

दरार के अंदर और आसपास गंदगी और मलबे के सभी निशान हटा दें। रबिंग अल्कोहल, ग्लास क्लीनर या साबुन और पानी का उपयोग किया जा सकता है। ड्रॉपर का उपयोग करके क्रैकिंग को काफी हद तक कम किया जा सकता है। इस पर थोड़ी मात्रा में सुपरग्लू लगाएं। गोंद को दरार पर समान रूप से फैलाने के लिए ड्रॉपर की नोक का उपयोग करना जारी रखें।

अल्कोहल वाइप या लिंट-फ्री कपड़े से किसी भी अतिरिक्त गोंद को धीरे से पोंछ लें। दरार को खराब होने से बचाने के लिए यथासंभव कम दबाव का भी उपयोग किया जा सकता है। विंडशील्ड को उच्च तापमान के संपर्क में लाने से बचना चाहिए। अगर शुरुआत में यह हल्की सी दरार है तो ऐसी स्थिति में यह बढ़ भी सकती है। हमेशा अच्छी क्वालिटी की विंडशील्ड का ही इस्तेमाल करना चाहिए।

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App