Vastu Shastra: आर्थिक परेशानियां दूर होने के साथ वैवाहिक जीवन होगा खुशहाल, फाल्गुन माह में करें ये उपाय

Avatar photo

By

Sanjay

Vastu Shastra: हिंदू धर्म में फाल्गुन माह को बहुत महत्वपूर्ण माना जाता है। यह साल का आखिरी महीना है. इस साल यह 25 फरवरी से शुरू होकर 25 मार्च को खत्म होगा. इस माह की पूर्णिमा के दिन चंद्रमा फाल्गुनी नक्षत्र में रहता है।

जिसके कारण इसे फाल्गुन माह के नाम से जाना जाता है। यह महीना ऊर्जा का भी प्रतीक है। इस महीने धार्मिक दृष्टि से कुछ उपाय किए जाएं तो जीवन में खुशियां बनी रहती हैं। तो आइए जानते हैं-

इन फूलों को भगवान श्री कृष्ण को अर्पित करें

फाल्गुन माह में भगवान श्री कृष्ण को कुमुद, करवारी, चणक, मालती, पलाश आदि के फूल चढ़ाएं क्योंकि ये उन्हें बहुत प्रिय हैं। ऐसा करने से वैवाहिक जीवन में चल रही परेशानियां खत्म हो जाएंगी। जीवन में मधुरता आएगी. साथ ही घर की परेशानियां भी खत्म हो जाएंगी।

कृपया चन्द्रदेव को प्रसन्न करें

पौराणिक कथाओं और मान्यताओं के अनुसार, भगवान चंद्रमा का जन्म फाल्गुन माह में हुआ था। यही कारण है कि इस पूरे महीने चंद्र देव की पूजा बहुत शुभ और लाभकारी मानी जाती है। जो लोग इस दौरान चंद्रमा की रोशनी में बैठकर पूरी श्रद्धा से चंद्र देव की पूजा करते हैं और उनके नामों का जाप करते हैं, उनका स्वास्थ्य अच्छा रहता है।

मां लक्ष्मी की पूजा अवश्य करें

शास्त्रों में देवी लक्ष्मी की पूजा को बहुत शुभ माना गया है। ऐसे में अगर आप धन की कामना रखते हैं तो फाल्गुन माह में शाम के समय मां लक्ष्मी की पूजा जरूर करें। साथ ही उन्हें खीर का भोग लगाएं. इसके अलावा देवी लक्ष्मी के इस मंत्र “ओम श्रीं क्लीं महालक्ष्मि महालक्ष्मि एहयेहि सर्व सौभाग्यं देहि मे स्वाहा” का जाप करें और उनका ध्यान करें। ऐसा करने से पैसों की तंगी दूर हो जाएगी।

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App