Unmarried Girl: कुंवारी लड़कियों को नहीं करने चाहिए ये 5 काम, मानी जाती है बड़ी गलती

Avatar photo

By

Govind

Unmarried Girl: क्या आपको भी कभी घर के बड़ों ने कोई काम करने से रोका और कहा कि कुंवारी लड़कियों को ये काम नहीं करना चाहिए? उस वक्त आपके मन में ये ख्याल जरूर आया होगा कि आखिर ऐसा क्यों है कि कुंवारी लड़कियों को ये काम नहीं करना चाहिए।

अगर कोई कुंवारी लड़की ऐसा करेगी तो हो जाएगी परेशानी! अगर आप पलटकर पूछें कि आप ऐसा क्यों नहीं कर सकते, तो जवाब होगा कि आपको ये सब शादी के बाद ही करना चाहिए, अभी नहीं, बस इतना जान लीजिए। आइए जानते हैं ऐसे ही कुछ कामों के बारे में जिन्हें कुंवारी लड़कियों को करने से मना किया जाता है और इसके पीछे क्या कारण है।

कुंवारी लड़कियों के लिए कहा जाता है कि उन्हें तुलसी को जल नहीं देना चाहिए। दरअसल, तुलसी माता को भगवान विष्णु की प्रिया माना जाता है और वह जलंधर नाम के राक्षस की पत्नी थीं। लेकिन भगवान विष्णु को भगवान के कृत्य के कारण तुलसी के साथ छल करना पड़ा और जब तुलसी को सच्चाई पता चली तो उन्होंने अपना शरीर अग्नि को समर्पित कर दिया और उनकी राख से तुलसी का धन उत्पन्न हुआ।

तुलसी का मूल नाम वृंदा है, जो एक पतिव्रता स्त्री थी, इसलिए केवल विवाहित स्त्रियाँ ही तुलसी को जल और सिन्दूर चढ़ाती हैं ताकि उनका सुहाग अक्षुण्ण रहे। इसीलिए कहा जाता है कि कभी भी कुंवारी लड़की को तुलसी का पानी नहीं पिलाना चाहिए।

बिछिया एक अंगूठी जैसा आभूषण है जो पैरों में पहना जाता है। शादी के बाद लड़कियों को बिछिया पहनने के लिए कहा जाता है, लेकिन अविवाहित लड़कियों के लिए बिछिया पहनना तब तक शुभ नहीं माना जाता जब तक उनकी शादी न हो जाए।

दरअसल, बिछिया का संबंध संतान सुख से माना जाता है। क्योंकि इसका असर गर्भाशय पर पड़ता है, ऐसा माना जाता है। इसी वजह से बिछिया को शादी से भी जोड़ दिया गया है और कहा जाता है कि इसे सिर्फ शादीशुदा महिलाएं ही पहन सकती हैं।

घर के बड़े-बुजुर्ग अक्सर कहते हैं कि लड़कियों को अपने बाल खुले नहीं रखने चाहिए और खुले बालों में नहीं सोना चाहिए। दरअसल, ऐसी मान्यता है कि इससे नकारात्मक शक्तियां हावी हो सकती हैं। दूसरा पक्ष बालों के स्वास्थ्य से भी जुड़ा है। लेकिन वजह जो भी हो आपने अक्सर ऐसी बातें सुनी होंगी.

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App