Saniwar ke upay: शनिवार के दिन करें ये उपाय, शनिदेव प्रसन्न होंगे और सभी प्रकार के शनिदोष से मुक्ति मिलेगी

Avatar photo

By

Sanjay

Saniwar ke upay: हिंदू धर्म में शनिवार का दिन न्याय के देवता शनिदेव को समर्पित है। इस दिन शनि महाराज की विधि-विधान से पूजा करने से जीवन में खुशियां आती हैं। इसके अलावा अगर किसी व्यक्ति की कुंडली में शनि दोष है तो शनिवार के दिन किए गए कुछ उपायों से राहत मिलती है। शनिदेव की कृपा से व्यक्ति जीवन में खूब तरक्की और सफलता हासिल करता है। शनि पीड़ा से भी मुक्ति दिलाते हैं। इसके अलावा शनिदेव की कृपा से सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं। ऐसे में आइए जानते हैं शनिदेव के कुछ उपायों के बारे में…

पीपल वृक्ष पूजा

ऐसा कहा जाता है कि पीपल के पेड़ में सभी देवी-देवताओं का वास होता है। जो भी व्यक्ति शनिवार के दिन सूर्योदय के बाद पीपल के पेड़ की पूजा करता है, जल चढ़ाता है और तेल का दीपक जलाता है उसे हमेशा शनिदेव की कृपा प्राप्त होती है। पीपल के पेड़ की पूजा करने से शनिदेव शीघ्र प्रसन्न होते हैं।

शनि मंत्रों का जाप करें

शनिदेव की कृपा पाने के लिए और कुंडली से साढ़ेसाती के प्रभाव को कम करने के लिए शनिवार के दिन शनिदेव के मंत्रों और चालीसा का पाठ करना चाहिए। साथ ही अगर संभव हो तो शनि मंदिर जाकर शनि चालीसा और आरती करें।

शनिवार के दिन हनुमान जी की पूजा करें

मंगलवार के अलावा शनिवार को भी हनुमान जी की पूजा करनी चाहिए। इस दिन हनुमान जी की पूजा करने से शनिदेव की कृपा भी प्राप्त होती है। ऐसे में शनिदेव की कृपा पाने के लिए और कुंडली से शनि दोष को दूर करने के लिए हनुमान जी की पूजा अवश्य करनी चाहिए। शनिवार के दिन विशेष रूप से हनुमान चालीसा या सुंदरकांड का पाठ करें।

शनिवार के दिन इन चीजों का दान करें

ज्योतिषीय मान्यताओं के अनुसार, शनिदेव की कृपा पाने के लिए शनिवार के दिन काले तिल, काला छाता, सरसों का तेल, काली उड़द और जूते-चप्पल का दान करना चाहिए। इससे जीवन की परेशानियां कम हो जाती हैं।

Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Timesbull.com इसकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें।

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App