किचन से तत्काल हटाएं इस तरह के फर्नीचर, पड़ता है बुरा प्रभाव

By

Santy

किसी भी घर में किचन अथवा रसोई उस घर का सबसे महत्वपूर्ण स्थान होता है, जहां पर पूरे परिवार के लिए भोजन बनता है। भोजन बनाने वाले व्यक्ति एवं किचन की नकारात्मक या सकारात्मक ऊर्जा का प्रभाव भोजन पर और उसके खाने वालों पर पड़ता है, इसलिए यह बहुत जरूरी हो जाता है कि हम किचन से नकारात्मकता को दूर ही रखें।

जानें अपने किचन को

आजकल के मॉडर्न ट्रेंड में घर के अलग-अलग कोनों के लिए अलग-अलग फर्निशिंग होती है। आजकल अलग-अलग और आधुनिक ढंग के नए फर्नीचरों से पूरे घर को सजाया जाता है। इसमें किचन की अनदेखी नहीं की जाती। क्या आप जानते हैं कि किचन में फर्नीचर रखने के भी कुछ वास्तु टिप्स होते हैं, जिन्हें फालो करने से आपके किचन में पॉजिटिव या नेगेटिव एनर्जी निर्धारित होती है।आईए जानते हैं कुछ ऐसी ही किचन के फर्नीचर से जुड़े वास्तु टिप्स के बारे में, जिन्हें आपको जरूर फॉलो करना चाहिए…

अग्नि कोण में स्थित होना चाहिए किचन

वास्तुकारों के अनुसार आपके घर का किचन अथवा रसोई दक्षिण पूर्व अर्थात अग्नि कोण में स्थित होना चाहिए। इस दिशा को वास्तु शास्त्र में बहुत शुभ माना गया है। यदि आपके पास यह विकल्प नहीं है, तो आप अपने किचन को उत्तर पश्चिम या पूर्व मध्य दिशा में भी बनवा सकते हैं।

स्लैब और अलमारी

आज के समय में अपने किचन में अधिकतर लोग स्लैब एवं अलमारी अलग से बनवाते हैं। आपको स्लैब और अलमारी दक्षिण पश्चिम दिशा में ही बनवाना चाहिए।

अग्नि का करें आदर

किचन में खाना बनाने के लिए सबसे महत्वपूर्ण है, आपका गैस चूल्हा। गैस चूल्हा अग्नि का स्रोत है, इसीलिए उसे ऐसी दिशा में रखा जाना चाहिए कि खाना बनाने वाले व्यक्ति का मुख पूर्व दिशा की ओर हो।

डस्टबिन से आती है नेगटिव उर्जा

आजकल लोग किचन के अंदर ही डस्टबिन रखते हैं, ताकि सब्जियों के छिलके तथा अन्य गंदगी को वह उसमें रख सकें, लेकिन यदि आप किचन में डस्टबिन रखते हैं, तो हमेशा बंद ढक्कन के डस्टबिन का प्रयोग करें। समय-समय पर डस्टबिन की साफ- सफाई का ध्यान रखें। डस्टबिन को कभी भी सीधे नजरों के सामने नहीं रखना चाहिए, इससे नेगेटिव एनर्जी आती है।

ना रखें कबाड़

किचन में यदि आपका कोई भी फर्नीचर या इलेक्ट्रिकल सामान टूटा फूटा या खराब है, तो उसको ठीक कराना चाहिए, अथवा बदल देना चाहिए, क्योंकि किचन में खराब और टूटी-फूटी चीजों को रखने से आपके घर में राहु का प्रभाव पड़ेगा।

Santy के बारे में
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App