Mahashivratri 2024: आइए जाने महाशिवरात्रि से जुड़े नियम और इससे होने वाले लाभ, यहा है असली सच

By

Business Desk

Mahashivratri 2024: इस दिन व्रत करना विशेष माना जाता है और व्रत करने वाले लोग भोजन और फल का निषेध रखते हैं। रात्रि के समय भगवान शिव की पूजा करने के लिए शिवलिंग पर दूध, दही, जल, जलेबी, बेलपत्र आदि चढ़ाया जाता है।

महा शिवरात्रि हिंदू धर्म के अनुसार महत्वपूर्ण त्योहारों में से एक है। यह हर साल फागुन मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी को मनाया जाता है। यह त्यौहार भगवान शिव को समर्पित है और उनकी पूजा का एक महत्वपूर्ण दिन है। महा शिवरात्रि के दिन, भक्त शिव मंदिरों में उमड़ते हैं और उन्हें शिवलिंग की पूजा करने का अवसर मिलता है। इस दिन भक्त भगवान शिव की आराधना में लगे रहते हैं और उनका आशीर्वाद प्राप्त करने की कामना करते हैं।

व्रत करना विशेष

इस दिन व्रत करना विशेष माना जाता है और व्रत करने वाले लोग भोजन और फल का निषेध रखते हैं। रात्रि के समय भगवान शिव की पूजा करने के लिए शिवलिंग पर दूध, दही, जल, जलेबी, बेलपत्र आदि चढ़ाया जाता है। महाशिवरात्रि का उत्सव धार्मिक और सामाजिक दृष्टि से महत्वपूर्ण है, जो शिव भक्तों के लिए एक आनंददायक और पवित्र दिन है। इस दिन के लिए शिव भक्त कई तैयारियां करते हैं। इसमें व्रत, पूजा और भजन में भाग लेने जैसे कार्यक्रम किये जाते हैं। लेकिन लोग व्रत करना नहीं जानते. व्रत के दौरान किन बातों का ध्यान रखना चाहिए?

Mahashivratri 2024

महा शिवरात्रि 2024 के व्रत नियम इस प्रकार हैं: शिवरात्रि के दिन व्रत रखने वाले लोगों को पूरे दिन भगवान शिव की पूजा, आराधना, ध्यान और भक्ति में लगे रहना चाहिए। यह व्रत शिवरात्रि के दिन शाम को समाप्त होता है। इसलिए व्रत करने वाले लोग रात में खाना खा सकते हैं. व्रत के दौरान अनाज, मांस, मसालेदार और तले हुए भोजन, नमक, शराब, तंबाकू और अन्य अशुद्ध वस्तुओं का सेवन नहीं करना चाहिए।

जितना हो सके उतना पानी पीना चाहिए और व्रत करने वाले को नियमित रूप से पूजा-पाठ, मंत्र जाप, ध्यान और अच्छे कर्मों में संलग्न रहना चाहिए। शिवरात्रि का व्रत करने वाले व्यक्ति को रात के समय शिव मंदिर में जाकर शिव लिंग की पूजा करनी चाहिए। ये थे महा शिवरात्रि 2024 के व्रत के नियम। ये नियम भगवान शिव की पूजा और भक्ति में संलग्न होने के लिए अनुशासित और महत्वपूर्ण हैं।

भगवान की पूजा करने से विवाह

महाशिवरात्रि पर भगवान की पूजा करने से विवाह में आ रही बाधाएं दूर होती हैं। अगर किसी व्यक्ति की शादी में देरी हो रही है तो उसे महाशिवरात्रि के दिन पूजा और जलाभिषेक अवश्य करना चाहिए। महाशिवरात्रि का व्रत रखने से पारिवारिक जीवन में शांति बनी रहती है। अगर इस दिन कुंवारी लड़कियां व्रत रखती हैं तो विवाह में आ रही बाधाएं दूर हो जाती हैं और जल्द ही विवाह के योग बनते हैं।

Business Desk के बारे में
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App