Lucky Plants: घर में लगाएं ये 6 चमत्कारी पौधे, नौकरी और बिजनेस में होगी खूब तरक्की

Avatar photo

By

Sanjay

Lucky Plants: ज्योतिष शास्त्र में कुछ पेड़-पौधों को बहुत चमत्कारी माना जाता है। इन पौधों के घर में होने से कई तरह की समस्याओं से राहत मिलती है। ये पेड़-पौधे न सिर्फ घर की हवा को शुद्ध रखते हैं बल्कि धन, समृद्धि और मान-सम्मान में भी काफी वृद्धि करते हैं। इसलिए इन पेड़-पौधों को भी चमत्कारी माना जाता है। जिस घर में ये पेड़-पौधे होते हैं वहां बरकत बनी रहती है और जीवन में शुभता और सकारात्मकता बनी रहती है। वास्तु शास्त्र में इन पेड़-पौधों के बारे में कहा गया है कि ये धन, सुख और समृद्धि को आकर्षित करते हैं। आइए जानते हैं इन चमत्कारी पौधों के बारे में।

हिंदू धर्म में तुलसी के पौधे को बहुत पूजनीय माना जाता है और इस पौधे को घर की उत्तर, उत्तर-पूर्व या पूर्व दिशा में लगाएं और हर दिन इसकी पूजा करें। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, घर में तुलसी का पौधा होने से जीवन में सुख-शांति बनी रहती है और कई तरह की परेशानियां दूर रहती हैं। तुलसी का संबंध भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी से माना जाता है। घर में तुलसी होने से सौभाग्य बढ़ता है इसलिए इसे श्री तुलसी कहा जाता है।

शमी का पेड़ घर की दक्षिण दिशा में लगाना चाहिए। इस पेड़ को घर में लगाना बहुत शुभ माना जाता है। ऐसा करने से शनि के अशुभ प्रभाव से राहत मिलती है और घर में सुख-समृद्धि बढ़ती है। शमी का पेड़ होने से भगवान शिव की कृपा भी मिलती है और नौकरी और बिजनेस में काफी तरक्की मिलती है। इस पेड़ के घर में होने से परिवार के सदस्यों में आपसी प्रेम बना रहता है और सभी सदस्यों की अच्छी उन्नति होती है।

घर में स्पाइडर प्लांट लगाने से कई फायदे मिलते हैं। इसे घर की उत्तर, उत्तर-पूर्व या उत्तर-पश्चिम दिशा में रखना बहुत शुभ माना जाता है। इस पौधे के घर में होने से आसपास की हवा स्वच्छ रहती है और स्वास्थ्य भी मिलता है। यह पौधा कई तरह की बीमारियों को खत्म कर जीवन में नई सकारात्मक ऊर्जा लाता है। यदि कार्यस्थल पर कोई परेशानी चल रही हो तो पास में मसाले का पौधा रखने से जीवन को नई दिशा मिलती है।

क्रासुला का पौधा होना बहुत शुभ माना जाता है और यह घर से वास्तु दोष भी दूर करता है। इस पौधे को घर के मुख्य द्वार के दाहिनी ओर रखना चाहिए। इस पौधे के होने से आर्थिक समस्याओं से मुक्ति मिलती है और आय के नए स्रोत खुलने लगते हैं। इस पौधे के घर में होने से परिवार के सदस्यों के बीच स्नेह बना रहता है और रिश्ते भी मजबूत होते हैं। साथ ही अगर आपकी तरक्की में कोई बाधा आ रही हो तो वह भी दूर हो जाती है।

घर में मनी प्लांट का होना अच्छा माना जाता है। जैसा कि इसके नाम से पता चलता है, यह पौधा धन संबंधी समस्याओं को दूर करता है। जैसे-जैसे यह पौधा बढ़ता है, धन और मान-सम्मान भी बढ़ता है। ज्योतिष शास्त्र में इस पौधे को भौतिक सुख-सुविधाओं के स्वामी शुक्र ग्रह से संबंधित माना जाता है, इसलिए मनी प्लांट घर में सौभाग्य बढ़ाता है और जीवन में नई ऊर्जा का संचार करता है।

Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Timesbull.com इसकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें।

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App