Kalki Avtar: कलियुग में भगवान कल्कि का जन्म कब और कहाँ होगा? जानिए जल्दी

Avatar photo

By

Sanjay

Kalki Avtar: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज उत्तर प्रदेश के संभल जिले में श्री कल्कि धाम मंदिर की आधारशिला रखेंगे. भगवान कल्कि को भगवान विष्णु का दसवां अवतार कहा जाता है। हिंदू धार्मिक ग्रंथों के अनुसार, भगवान विष्णु के दस अवतार बताए गए हैं, जिनमें से नौ का जन्म हो चुका है और दसवें अवतार का जन्म होना बाकी है।

दसवें अवतार के रूप में भगवान कल्कि का जन्म होगा, जो कलियुग के अंत में सफेद घोड़े पर सवार होकर दुष्टों का संहार करेंगे। अर्थात कलियुग का अंत भगवान विष्णु के कल्कि अवतार के साथ होगा। ऐसे में आइए जानते हैं कि भगवान विष्णु कब कल्कि अवतार लेंगे और उनका स्वरूप क्या होगा।

इसी स्थान पर जन्म होगा

पुराणों के अनुसार भगवान कल्कि का जन्म सावन माह के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि को संभल नामक स्थान पर विष्णुयशा नामक ब्राह्मण परिवार में होगा। भगवान कल्कि के पिता भगवान विष्णु के भक्त होंगे। साथ ही वह वेद-पुराणों का भी जानकार होगा. भगवान कल्कि पुनः सफेद घोड़े पर सवार होकर पापियों का विनाश करके धर्म की रक्षा करेंगे।

पौराणिक मान्यता के अनुसार भगवान कल्कि के अवतार के साथ ही सत्ययुग का आरंभ होगा और कलियुग का अंत होगा। कलियुग का प्रारंभ 3102 ईसा पूर्व से हो चुका है, जिसका प्रथम चरण अभी चल रहा है। ऐसा माना जाता है कि कलियुग 4 लाख 32 हजार वर्षों तक रहेगा, जिसमें से कलियुग के 5126 वर्ष बीत चुके हैं और 426875 वर्ष अभी भी शेष हैं। अर्थात भगवान विष्णु का कल्कि अवतार होने में अभी लगभग 426875 वर्ष शेष हैं।

भगवान कल्कि के अवतार का उद्देश्य?

ऐसा माना जाता है कि जैसे-जैसे कलियुग का समय बीतता जाएगा, पृथ्वी पर अत्याचार और पाप बढ़ेंगे, व्यक्ति में मूल्यों का ह्रास होगा, शिष्य गुरु की शिक्षाओं का पालन नहीं करेंगे, हत्या और डकैती की घटनाएं बढ़ेंगी और धर्म की नीतियां खराब हो जाएंगी। तब अधर्म का नाश कर धर्म की स्थापना करने के लिए भगवान कल्कि अवतार लेंगे।

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App