कुंडली के इस भाव में गुरु हैं कमजोर तो, महिलाओं का करें सम्मान

By

Santy

Jupiter in third house, ज्योतिष विद्या एक तरह का गणित है। इसमें ग्रहों, नक्षत्रों और भावों की गणना करके व्यक्ति के पूरे जीवन से लेकर मृत्यु तक का आकलन किया जाता है। कुछ लोग इस पर विश्वास करते हैं, तो कुछ ऐसे हैं, जो इस शास्त्र पर भरोसा नहीं करते। इसलिए कहा भी गया है कि, यदि आप नहीं करते हैं। यह भी कहा गया है, कि यदि आप विश्वास नहीं करते, तो आपके लिए कोई भी चमत्कार नहीं है। ज्योतिष शास्त्र में प्रत्येक ग्रह और उसके भावों का अलग-अलग महत्व होता है, यदि किसी एक भाव में कोई ग्रह मजबूत या कमजोर हो तो उसका अच्छा या बुरा प्रभाव जातकों पर पड़ता है।

बृहस्पति (Jupiter) को गुरु ग्रह माना गया है, जैसे गुरु हमारा मार्गदर्शन करते हैं, वैसे ही कुंडली में गुरु हमारा पथ प्रदर्शन करते हैं। किसी व्यक्ति की कुंडली के तीसरे भाव में यदि गुरु (Jupiter in third house) स्थित हो, तो जातकों पर इसके अच्छे और बुरे प्रभाव देखने को मिलते हैं।

तीसरे भाव में बृहस्पति के प्रभाव से जातक की मानसिक एवं बौद्धिक क्षमता में विकास होता है। ऐसे लोग सभी कार्य आसानी से पूरे करते हैं। परिवार के साथ भी उनके संबंध अच्छे होते हैं। हालांकि, इन लोगों में जिद्दीपन भी देखने को मिलता है। इस जिद से उन्हें सकारात्मक कार्यों को पूरा करने की प्रेरणा और शक्ति मिलती है।

बृहस्पति के प्रभाव से जातक की बौद्धिकता उच्च स्तर की होती है। इनके स्वभाव में भी निर्भिकता देखने को मिलती है। इस कारण इन्हें हर काम में सफलता मिलती है। इतनी ही नहीं बृहस्पति के प्रभाव वाले इन लोगों के आस-पास रहने वाले भी खुशहाल रहते हैं।

अब अगर कुंडली के तीसरे भाव में बृहस्पति कमजोर हों, तो उन्हें कुछ बातों का ध्यान रखने की जरूरत होती है। इन्हें हर कार्य को पूरा करना चाहिए। किसी काम को पूरा किए बिना दूसरे काम में हाथ डालने से परहेज करें, अन्यथा मानसिक तनाव हो सकता है। तीसरे भाव में गुरु यदि किसी नीच ग्रह के प्रभाव में हो, तो किसी करीबी से धोखा मिलने की संभावना होती है। जातक कर्जदार भी हो सकता है।

कमजोर गुरु को मजबूत करने के उपाय
अगर तीसरे भाव में गुरु पीड़ित हो और आप दुष्प्रभाव को कम करना चाहते हैं, तो थोड़ा ध्यान रखें। ऐसे जातकों को किसी को भी कर्ज देने से बचना चाहिए। किसी से कर्ज लेने से भी बचना चाहिए। अगर तीसरे भाव में बृहस्पति कमजोर हों, तो किसी भी महिला का अपमान नहीं करना चाहिए और न ही किसी से झूठ बोलना चाहिए।

Santy के बारे में
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App