Home धर्म/ज्योतिष हवन की राख को हल्के में लेने की ना करें भूल! होगा...

हवन की राख को हल्के में लेने की ना करें भूल! होगा नजर दोष दूर और बरसेगा बेहिसाब पैसा, जानिए कैसे

Vastu Tips: हिंदू धर्म में हर पूजा और जब के बाद हवन होने की परंपरा है। प्राचीन काल से ही हवन की परंपरा है चाहे वह सतयुग, द्वापर हो त्रेता हो या कलयुग आज भी हवन हिंदू धर्म के पूजा का महत्वपूर्ण हिस्सा है। हवन करने से घर की नकारात्मक ऊर्जा दूर होती है। हवन होने से घर का वातावरण शुद्ध होता है और सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह होता है। ज्योतिष शास्त्र में यह कहा गया है कि किसी भी छोटे से लेकर बड़े पूजा-पाठ के अवसर पर हवन कराना शुभ माना गया है, साथ ही शास्त्रों में यह कहा गया है कि पूजा का पूर्ण प्राप्त फल प्राप्त करने के लिए हवन जरूर करवानी चाहिए हवन सामग्री का सही होना भी बहुत महत्वपूर्ण है। ऐसे में आइए जानते हैं कि हवन के क्या महत्व है?

हवन शास्त्रों में यह कहा गया है कि अग्नि में हवन सामग्री की आहुति देने का अर्थ है अग्नि देव को भोजन कराना हवन के दौरान निकलने वाली धुआं आसपास के वातावरण को पवित्र एवं शुद्ध करती है साथ ही बची हुई राख का भी बहुत महत्व बताया गया है क्योंकि यह राख मंत्रों से उच्चारित हुई होती है। इन राख में मंत्रों का प्रवाह होता है इसके कारण इसका विशेषता बढ़ जाता है इसके अलावा हवन की राख से ज्योतिष शास्त्र में कुछ उपाय बताए गए हैं जिन्हें करने से घर में बरकत बनती है।

हवन होने से मां लक्ष्मी की कृपा बढ़ती है नेगेटीव ऊर्जा दूर होती है, इसलिए हवन होने के बाद हवन करा को संभाल कर रखना चाहिए।

हवन के राख के क्या फायदे हैं

  • वास्तु शास्त्र में हवन के राख के इस्तेमाल से नकारात्मक एनर्जी घर में नहीं आती है।
  • हवन कराने के बजाय व्यवसाय स्थल पर चारों ओर छिड़कने से पॉजिटिव एनर्जी आती है। बड़े बुजुर्ग का कहना है कि तेल या नमक की मदद से नजर उतारते हैं। लेकिन ज्योतिष शास्त्र में आने के लिए हवन का इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • इससे नजर दोष दूर होता है। घर में आर्थिक स्थिति मजबूत करने के लिए हवन के बाद बची हुई राख को संभाल कर रखें और उसे लाल कपड़े में बांधकर तिजोरी में रख लें। इससे धन की आवक एवं बरकत बनी रहती है, किसी जातक को रात में अगर डरावने सपने आते हैं, तो वह रात में सोने से पहले हवन के राख का टीका लगाकर सोए इससे डरावने सपने नहीं आते हैं। जातक को चैन की नींद आती।