Fengshui के अनुसार भूल कर भी घर बनवाते वक्त न करें यह गलतियाँ, वरना पैसों की समस्या से रहेंगे परेशान

By

Pooja Kanjani

Fengshui Tips: फेंगशुई एक चीनी वास्तु शास्त्र है जो घर बनाने, सामान रखने और जीवन शैली को बेहतर बनाने के तरीकों के बारे में बताता है। फेंगशुई के अनुसार, घर में स्थान और सामान के व्यवस्था को ठीक तरीके से करने से सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है जो आपके जीवन को बेहतर बनाता है। फेंगशुई के अनुसार, घर के सामान का स्थान सही तरीके से रखने से अनेक फायदे होते हैं। यह घर की निगेटिव एनर्जी को खत्म करता है और सकारात्मक ऊर्जा को संतुलित करता है। कुछ फेंगशुई उपाय निम्नलिखित हैं:

प्रवेश द्वार :

Maruti Suzuki Swift 2024: Booking, features, launch date and price

2024 Bajaj Pulsar 125: Powerful bike with powerful updates! 

फेंगशुई में घर के प्रवेश द्वार का स्थान और दिशा भी अहम होती है. घरों के लिए उत्तर दिशा में प्रवेश द्वार होना शुभ माना जाता है। साथ ही, इस दिशा में प्रवेश द्वार घर के मुख्य द्वार से कम बड़ा होना चाहिए। वहीं एक ऐसा द्वार चुनना चाहिए जो आपके घर के बाहरी लुक में अनुकूल होता है। दरवाजे की खुलने वाली दिशा भी अहम होती है। यदि दरवाजा पूर्व दिशा में खुलता है, तो इससे संबंधित समस्याएं हो सकती हैं, जैसे अस्वस्थता, आर्थिक संकट आदि। दरवाजा उत्तर दिशा में खुलना शुभ माना जाता है, जिससे स्वस्थ और सकारात्मक ऊर्जा आसानी से आती है।दरवाजे की ऊंचाई भी महत्वपूर्ण होती है।

पौधों की दिशा : 

फेंगशुई में पौधों का महत्व अत्यंत उच्च माना जाता है। फेंगशुई के अनुसार, पौधे घर की प्रकृति को दर्शाते हैं और सकारात्मक ऊर्जा का संचार करते हैं। पौधों की शुद्ध ऊर्जा से घर में सकारात्मक वातावरण बनता है जो स्वास्थ्य और सौभाग्य को बढ़ावा देता है। फेंगशुई के अनुसार, टॉफी, बाम्बू, अदरक, वाइट फ्लॉवर इत्यादि को घर में लगाना शुभ माना जाता है। इसके अलावा बोन्साई या कट बोन्साई जैसे फूलों वाले पौधे नहीं लगाने चाहिए।

फर्नीचर का स्थान:

फेंगशुई में यह माना जाता है कि आरामदायक फर्नीचर जैसे बेड, सोफे, चेयर आदि को ऐसी जगह पर रखना चाहिए जहां आराम करते समय दरवाजे की तरफ नजर जाती हो। इससे आपकी दिमाग में सकारात्मक ऊर्जा आती है और आप अधिक ऊर्जित महसूस करते हैं। इसके साथ ही, फर्नीचर को ऐसे रखना चाहिए जिससे कि दरवाजे और अन्य वास्तुओं के बीच कोई रुकावट नहीं होती है।

Pooja Kanjani के बारे में
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App