Chanakya Niti:शादी करने के लिए रंग को नहीं, स्त्री के अंदर देखें ये चार चीजें 

Avatar photo

By

Sanjay

Chanakya Niti:प्रसिद्ध अर्थशास्त्री आचार्य चाणक्य बहुत बुद्धिमान और कुशल राजनीतिज्ञ थे। उन्होंने अपनी नीतियों में न सिर्फ व्यक्ति को सफलता पाने के तमाम रास्ते बताए हैं।

बल्कि इनसे समाज को भी लाभ हुआ है। आज भी उनकी रणनीति पूरी दुनिया में मशहूर है. आचार्य चाणक्य ने अपनी नीतियों के दम पर एक साधारण बालक चंद्रगुप्त को मधागा का सम्राट बना दिया था।

Top 5 Phone: India’s most popular and best-selling smartphone, the cheapest mobile, is Rs 8,999.

 

boAt Storm Call 3: Affordable Smartwatch Packed with Premium Features

अपने नीतिशास्त्र में उन्होंने जीवन के विभिन्न पहलुओं जैसे निजी जीवन, नौकरी, व्यवसाय, रिश्ते, दोस्ती, दुश्मन आदि पर अपने विचार साझा किए हैं। आचार्य चाणक्य ने उन महिलाओं के बारे में भी बताया है।

अगर आप किसी के जीवनसाथी बन जाएं तो उसकी जिंदगी संवरने में देर नहीं लगती। आइए खबर के माध्यम से उन महिलाओं के बारे में विस्तार से जानते हैं।

शांत स्वभाव की महिलाएं लक्ष्मी का रूप होती हैं

चाणक्य नीति के अनुसार शांत स्त्री को लक्ष्मी का रूप माना जाता है. ऐसे में अगर किसी पुरुष के जीवन में शांतिप्रिय महिला पत्नी बनकर आती है तो वह न सिर्फ घर की शोभा बढ़ाती है बल्कि परिवार में एकता और सुख-शांति भी बनाए रखती है। जिससे उस परिवार को आगे बढ़ने में ज्यादा समय नहीं लगता।

शिक्षित एवं सुसंस्कृत महिलाएँ

आचार्य चाणक्य के अनुसार अगर एक शिक्षित, गुणी और संस्कारी महिला किसी के जीवन में पत्नी बनकर आती है तो वह हर परिस्थिति में परिवार की मददगार बनती है। ऐसी महिलाएं न सिर्फ आत्मविश्वास से भरी होती हैं बल्कि बड़े फैसले भी निडर होकर लेती हैं।

मीठी बातों से मोहित कर लेता है

आचार्य चाणक्य के अनुसार ऐसी मृदुभाषी स्त्री से विवाह करने वाला पुरुष हमेशा सुखी जीवन व्यतीत करता है। ऐसी महिलाएं खुद ही समाज में सम्मान पाती हैं। इसके अलावा मायके और ससुराल का मान-सम्मान भी बढ़ता है।

सीमित इच्छाओं वाली महिलाएं

आचार्य चाणक्य के अनुसार जो महिलाएं अपनी इच्छाओं को परिस्थितियों के अनुसार मोड़ना जानती हैं, वे सबसे अच्छी पत्नी साबित होती हैं।

ऐसी महिलाएं अपने पति और परिवार को अच्छे काम करने और सही रास्ते पर चलने के लिए प्रेरित करती हैं। परिवार अपनी सीमित इच्छाओं के कारण कभी आर्थिक संकट में नहीं पड़ता, जिसका लाभ पूरे घर को मिलता है।

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App