नई दिल्ली- अक्सर हमने सुना है की मलाई लगाने से चेहरा ग्लोइंग और खूबसूरत होता है, इसके साथ ही महिलाएं अपने चेहरे को खूबसूरत बनाने के लिए तरह तरह के प्रोडक्ट और नुस्खों को प्रयोग करते रहती है। ऐसे में महिलाएं मलाई का भी इस्तेमाल करती है, यह स्कीन को फायदा पहुंचाता है जैसे कि स्किन को नमी देता है साथ ही ड्राइनेस को दूर करता है और स्कीन डैमेज को भी ठीक करता है। मलाई को चेहरे पर रगड़ने से नेचुरल ग्लो आता है लेकिन यह सभी के चेहरे के लिए नहीं है। जरूरी नहीं है कि मलाई सभी के चेहरे को सूट करें आइए जानते हैं कि इस स्कीन टाइप को मलाई नुकसान पहुंचा सकती है और किसके लिए फायदेमंद होती है।

ऑइली स्किन वालो के लिए खराब है

जिन लोगों की स्कीम टाइप होती है उन्हें नुकसान पहुंचाती है। ऑयली स्किन के साथ मलाई लगाने से चेहरा और भी ज्यादा ही ऑयली हो जाता है, इसके अलावा ऑइली स्किन वालों के पोर्स को मलाई ब्लॉक कर सकती है। जिससे बैक्टीरिया स्कीन को नुकसान पहुंचा सकते हैं।

पिंपल वाली स्कीन के लिए हो सकती है परेशानी अगर आपके चेहरे में अक्सर सिंपल और एक्ने की समस्या बनी रहती है तो आपको मलाई का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। मलाई के ऑयल के कारण आपके स्कीन में और गंदगी जम जाती है। जिससे पिंपल और एक्ने की समस्या पहले से और ज्यादा बढ़ जाती है। इसलिए मलाई आपको नहीं लगानी चाहिए।

सैंन्सिटीव स्कीन वालों को भी मलाई नहीं लगाना चाहिए, अगर आपकी स्कीन सैंन्सिटीव है तो आपको भी मलाई नहीं लगाना चाहिए, पहले आप डॉक्टर से परामर्श ले फिर मलाई का इस्तेमाल करें, क्योंकि सैंन्सिटीव स्किन वालों को आम से आम चीज एलर्जी कर जाती है। ऐसे में आप पहले पेट टेस्ट करें फिर मलाई का इस्तेमाल करें अगर आपके चेहरे पर मलाई सूट कर रही है तो आप जरूर इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।


Latest News