नई दिल्ली-हर व्यक्ति चाहता है कि उसके पास खुद का एक सुंदर सा घर हो जिसे वह अपनी जीवन भर की कमाई और मेहनत एवं लगन से तैयार करता है, अक्सर कई बार ऐसा होता है कि लोग इसे बनाते वक्त वह वास्तु का ध्यान नहीं रखते हैं, जिससे उन्हें अपने जीवन में सब कुछ होते हुए भी अनेक परेशानियों का सामना करना पड़ता है। ऐसे में यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आप अपने घर को वास्तु के हिसाब से बनाएं और समानों को व्यवस्थित रखें, साथ ही घर की रंगाई भी वास्तु के हिसाब से करें, जिससे आपके जीवन में कभी भी पैसों की तंगी नहीं हो और हमेशा बरकत बनी रहे।

1.घर में कभी भी बेकार या फिर कबाड़ की चीजों को नहीं रखना चाहिए, साथ ही जितना ज्यादा हो सके घर से पुराने टूटे-फूटे बर्तन, इलेक्ट्रॉनिक सामान और कपड़ों को कबाड़ में बेंच दे या घर से बाहर फेंक दें, इससे घर में सकारात्मक ऊर्जा बढ़ती है और नकारात्मक ऊर्जा घर से इन सामानों के साथ दूर जाती है।

2.घर में पानी को फालतू में नहीं बहने दे इससे दरिद्रता बढ़ती है और पॉजिटिव एनर्जी भी पानी के साथ बह जाती है। जब कभी भी घर का कोई भी पाइप खराब हो उसे तुरंत ही ठीक करवाएं, इससे धन की हानि नहीं होगी।

3.घर के मुख्य द्वार की सफाई हमेशा करते रहें और उसकी साफ-सफाई बनाए रखें। इससे घर में पॉजिटिव एनर्जी बढ़ती है और घर में बरकत बनी रहती है।

4.घर में जिस भी जगह पर आप धन रखते हैं चाहे वह तिजोरी हो या अलमारी इसके सामने एक शीशा जरूर रखें शीशे में धन रखने वाले स्थान की परछाई पड़ने लगती है और इससे धन की बरकत भी बढ़ती है।

5.घर की दीवारों को बैगनी या फिर पर्पल रंग से पेंट करवाना चाहिए यह रंग धन को प्रदर्शित करता है साथ ही घर की दीवारों को बैगनी रंग में रंगने से पैसों से जुड़ी तंगी भी खत्म हो जाती है। इसके अलावा बैगनी रंग के गमले में मनी प्लांट लगा सकते हैं, इससे भी फायदा मिलेगा।


Latest News