नई  दिल्ली – ज्यादातर लोग मीठा खाने के खूब शौकीन होते हैं, लेकिन बाजार से ज्यादा मिठाई खरीद कर खाना आपके सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है। ऐसे में आप घर पर ही झटपट इस आसान मिठाई को ट्राई कर सकते हैं। यह मिठाई जितना बनाने में सरल है उतना ही स्वाद में लाजवाब है। कोई भी इस मिठाई को खाने के बाद भी नहीं बता पाएगा कि यह घर पर बनी हुई साधारण रबड़ी और टोस्ट से बनाई गई है। इसे बनाने में ज्यादा समय भी नहीं लगता है अगर आपको कुछ मीठा खाने की क्रेविंग हो रही है तो आप इसे ट्राय कर सकते हैं।

रबड़ी मलाई टोस्ट बनाने के लिए क्या सामग्री चाहिए

ब्रेड स्लाइस

दो एक कप दूध

एक टेबलस्पून मिल्क पाउडर

एक चम्मच ड्राई फ्रूट्स

एक चम्मच सूखे गुलाब की पत्तियां

एक चम्मच इलायची

रबड़ी मलाई टोस्त बनाना काफी सरल है। आप इस रेसिपी को कुछ ही समय में बना सकते हैं। सबसे पहले आप ब्रेड साइज क्लास को ले और साइड से भूरे हिस्से को काटकर अलग कर दें।

बाद में ब्रेड को डायगोनल आकार में काट लें अब एक नॉन स्टिक पैन पर देसी घी डालकर मीडियम आंच पर रोस्ट करले।

जब अच्छे से ब्रेड रोस्ट हो जाए तो कढ़ाई में दोबारा थोड़ा सा घी डालें और दूध डालकर उबलने दें।

जब दूध उबलने लगे तो इसमें मिल्क पाउडर डाल दे 3-4 मिनट तक मिल्क को अच्छे से पकाएं जब दूध गाढ़ा होकर रबड़ी बन जाए तो इसे अलग से निकाल ले और दूध की रबड़ी को ब्रेड पर अच्छी तरह फैला लें।

स्लाइस के ऊपर आप ड्राइफ्रूट और गुलाब की पत्तियों से गार्निश करें। ऊपर से आप इलायची पाउडर भी छिड़क सकते हैं कुछ देर के लिए अच्छे से रबड़ी में भीगने के बाद फ्रीज में थोड़ी देर छोड़ दे बाद में इसे परोस सकते हैं।


Latest News