नई दिल्ली-आज तक आपने मूंग दाल के पकोड़े और हलवा तो खूब खाया होगा, लेकिन क्या आपको मूंग दाल की खीर के बारे में पता है। जी हां यह साउथ इंडियन डेजर्ट रेसिपी है, जो खाने के सिवा स्वाद में भी बेहद स्वादिष्ट होती है और पोषक तत्वों से भरपूर होती है। मूंग दाल की एक ही सेहत के हर गुणों में फायदेमंद मानी जाती है। मूंग दाल में मौजूद प्रोटीन और मिनरल जब दूध के साथ मिलकर खीर बनते हैं, तो इसकी पौष्टिकता और भी अधिक बढ़ जाती है। आइए बिना देरी किए इन त्योहारों के सीजन में जानते हैं कि मूंग दाल की खीर कैसे बनाई जाती है।

मूंग दाल की खीर बनाने की सामग्री-

– चावल

-½ छोटा चम्मच इलायची पाउडर

– 2 चम्मच घी

-3 कप पानी

-1 छोटा चम्मच बादाम

-1 चम्मच किशमिश

-¼ कप मूंग दाल

– 2 कप दूध

-½ कप चीनी

– केसर

– 1 छोटा चम्मच काजू

मूंग दाल की खीर कैसे बनाएं, मूंग दाल की खीर बनाने की विधि-

मूंग दाल की खीर बनाने के लिए सबसे पहले एक पैन में घी गर्म करें. – अब काजू और बादाम डालकर हल्का सा भून लें, आंच बंद कर दें। किशमिश डालकर अच्छी तरह मिला लें। अब उसी पैन में मूंग दाल और चावल डालकर सुनहरा होने तक भूनें। अगर आप चावल और दाल नहीं भूनना चाहते हैं, तो आप इसके बजाय दाल और चावल को पानी में मिलाकर एक स्टोव में डाल सकते हैं और धीमी आंच पर 2-3 सीटी लगा सकते हैं।

जब यह पक जाए तो इसे निकाल कर अलग रख दें। – अब दूसरे पैन में घी डालकर उसमें उबले हुए चावल और मूंग दाल डाल दें। चीनी डालें और धीमी आँच पर घुलने दें। जब चीनी अच्छी तरह से घुल जाए और मिश्रण गाढ़ा हो जाए तो इसमें इलायची पाउडर और केसर मिला दें। इसे और 2-3 मिनट तक उबालें और फिर आंच बंद कर दें। अब इस मिश्रण में भुने हुए काजू, किशमिश और बादाम डालें। अब उबला, ठंडा दूध डालें। आपकी टेस्टी हेल्दी खीर बनकर तैयार है. इसे फ्रिज में ठंडा करके सर्व करें।


Latest News