नई दिल्ली-हाल के दिनों में सोया चाप काफी ट्रेंडिंग डिश के तौर पर खाया जा रहा है। वेज खाने वाले लोगों को सोया चाप का स्वाद काफी पसंद आ रहा है। यह सोया चाप मसाला और ग्रेवी का एक डिश है जो सोया चाप को काट काट कर मसाले के साथ बनाया जाता है।  सोया चाप स्वास्थ्य के लिए भी काफी फायदेमंद होता है, क्योंकि इसमें प्रोटीन और अन्य पोषक तत्व की भरपूर मात्रा होती है। ऐसे में अगर आप नॉनवेज नहीं खाते हैं तो आप सोया चाप जरूर ट्राई करें साथ ही बच्चों को भी यह देश काफी पसंद आएगी।

सोया चाप मसाला बनाने की सामग्री-

300 ग्राम सोया चाप

2 इंच दालचीनी

5 ग्राम हरी इलायची पाउडर

1 तेज पत्ता

2  प्याज

आवश्यकता अनुसार नमक

सौंफ पाउडर

धनिया पत्ती

2 बड़े चम्मच तेल

3 ग्राम लौंग

1 1/2 ग्राम कश्मीरी लाल मिर्च

1 1/4 सूखा अदरक पाउडर

120 मिली फेंटा हुआ दही (दही)

1  गरम मसाला पाउडर

ग्रेवी के लिए पानी

सोया चाप मसाला कैसे बनाएं

एक कढ़ाई मध्यम आंच पर तेल गर्म करें। फिर सोया चाप डालें इन्हें गोल्डन ब्राउन होने तक फ्राई करें। एक बार जब यह पक जाए तो एक्स्ट्रा तेल निकालकर अलग रख दें। इसके बाद कढ़ाई में काली मिर्च, हरी इलायची, तेजपत्ता और दालचीनी डालें। 8 मिनट के लिए भूने और फिर इसमें प्याज डालें पकने के बाद, फिर इसमें पानी डाल कर अच्छे से मिक्स कर लें। कम से कम 2 मिनट तक और पकाएं। लाल मिर्च. अदरक का पाउडर डालें 2 मिनट के बाद गैस की आंच धीमी कर दें।

दही डालें  फिर अच्छे से मिक्स करते हुए मसाले को चलाते रहें। नमक डालें और 5 मिनट और पकाएं। एक बार हो जाने पर सोया चाप डालें अच्छी तरह मिक्स कर लें। फिर एक दो कप पानी डालें। 5 मिनट और पकाएं, चैक करें की चाप तैयार हुआ की नहां, अगर ग्रेवी गाड़ी है तो थोड़ा पानी और डालकर कुछ देर और पकाएं। तैयार होने के बाद हरी धनिया के साथ गार्नीश करें और चावल रोटी के साथ सर्व करें।


Latest News