नई दिल्ली -आजकल बच्चों को घर के खाना के बजाय बाहर का खाना ज्यादा पसंद आता है। इसलिए अक्सर महिलाएं यह कोशिश करती है कि जितना हो सके उतना घर पर ही उनकी पसंद का शुद्ध और पौष्टिक खाना खिलाया जाए, जिसे सभी घर का खाना खाएं और उनके सेहत पर इसका बुरा प्रभाव भी ना पड़े। आज-तक आपने पत्ता गोभी से बना मंचूरियन खाया होगा, लेकिन आज हम आपको मंचूरियन के एक पौष्टिक रेसिपी के बारे में बताने जा रहे हैं। आप इस मंचूरियन को पत्ता गोभी से नहीं बल्कि सोयाबीन बड़ी से बनाने वाले हैं। सोयाबीन में मौजूद प्रोटीन, विटामिन और मिनरल हमारे सेहत के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद होता है। एवं जो लोग वजन बढ़ाने के लिए निरंतर प्रयास करते रहते हैं वे सोयाबीन का बड़ी अपने डाइट में शामिल कर सकते हैं।

आइए जानते हैं इस मंचूरियन को बनाने के रेसिपी के बारे में

1.सबसे पहले सोयाबीन की बड़ी को पानी में भीगा दें इससे बड़ी जल्दी ही भीग जाएगी।

2.जब तक बड़िया पानी में भीग ना जाए तब तक आप एक कढ़ाई लें और इसमें सॉस तैयार करें।

3.जब तक तेल गर्म हो रहा हो तब आप बड़ी को पानी से निकाल कर रख लें बड़ी से पानी को अच्छे से निचोड़कर, अब बड़ी में दही डालें, काली मिर्च पाउडर, आधा चम्मच अदरक लहसुन का पेस्ट और स्वाद अनुसार नमक एवं मिर्च डालकर उन्हें  कढ़ाई में तले फ्राई करने के बाद इन्हें अलग निकाल कर रख लें।

अबे दूसरी तरफ एक कढ़ाई लें जिसमें थोड़ा तेल गर्म करने के लिए रखें, इसमें शिमला मिर्च, प्याज और टमाटर डालें। साथ ही नमक, लाल मिर्च, धनिया, विनेगर  डाल कर अच्छे से मिला दें। एक प्लेट के सहारे से कढ़ाई को ढक दें और धीमी आंच में मसाले को सब्जियों के साथ पकने दें। जब मसाले पक जाए तो उसमें बड़ी डाल कर अच्छे से मिक्स कर लें। धीमी आंच में पकने के लिए छोड़ दें। अगर आप कम ग्रेवी वाला मंचूरियन बनाना चाहते हैं तो कम पानी डाले।


Latest News