नई दिल्ली- हर घरों में साबुन का उपयोग किया जाता है और साबुन की मदद से गंदगी दूर की जाती है। इसलिए रोज नहाने से पहले ही लोग साबुन का इस्तेमाल करते हैं, ऐसे में आपको आसानी से बाजार में कई प्रकार के खुशबूदार साबुन मिल जाते हैं, जो आपके शरीर के सभी अंगों की अच्छे से सफाई करते हैं और गंदगी को दूर करते हैं, लेकिन बाजार में मिलने वाले यह फैंसी साबुन आपके स्किन के लिए हानिकारक हो सकते हैं। इनमें मौजूद केमिकल आपके त्वचा पर रिएक्ट करते हैं। इसलिए आज हम आपके लिए होममेड नेचुरल साबुन की विधि लेकर आए हैं। इस साबुन के इस्तेमाल से आपके स्किन इन्फेक्शन होने वाले खाज खुजली से छुटकारा मिलेगा। साथ ही आप इसे बहुत कम पैसे में घर पर बना सकते हैं।

हर्बल साबुन बनाने की सामग्री

एलोवेरा जेल

हल्दी

नींबू या संतरे का रस

शहद

गुलाब जल

शिया बटर

सोप बेस

कैसे बनाएं होममेड हर्बल साबुन

1.साबुन बनाने के लिए सबसे पहले एक बर्तन में शिया बटर को धीमी आंच में पिघला लें।

2.फिर इसमें शहद, हल्दी मिलाकर 1 मिनट तक मिक्स करके गर्म होने दें।

3.दूसरे बाउल में एलोवेरा जेल, गुलाब जल और संतरे का रस मिला लें दोनों मिक्सचर को आप अच्छे से एक साथ मिलाकर 2 मिनट तक गर्म कर लें।

4.इसके बाद साबुन के सांचे में इस मिश्रण को डालकर बराबर रख लें, फिर 2 घंटे के लिए इसे फ्रीज में जमने के लिए छोड़ दें। आपका होममेड साबुन तैयार है।

हर्बल साबुन कैसे इस्तेमाल करें

हर्बल साबुन को आप दिन में एक दो बार इस्तेमाल कर सकते हैं। साबुन से आप शरीर के सभी अंगों की सफाई कर सकते हैं। इसको लगाकर आपकी स्किन एकदम नॉर्मल हो जाएगी। इसे लगाने के बाद अपने त्वचा को नार्मल या फिर गुनगुने पानी से धो सकते हैं।


Latest News