नई दिल्ली-कान हमारे शरीर का एक सेंसेटिव पार्ट है, इसके साथ बढ़ती हुई छोटी सी छोटी लापरवाही आप पर भारी पड़ सकती है। लोग अक्सर कान में खुजली होने पर या फिर इसकी सफाई के लिए एअरबड्स का इस्तेमाल करते हैं लेकिन क्या आपको पता है कि आपके एअरबड्स के इस्तेमाल से कान का मैल तो साफ हो जाएगा लेकिन यह सिर्फ आपका भ्रम रहेगा। इयरबड से गंदगी साफ होने के बजाय वह गंदगी को और भीतर धकेल देती है. इतना ही नहीं कान के भीतरी हिस्से में गंभीर चोट भी आ सकती है और गंभीर बीमारियां भी हो सकती है। ऐसे में जाने एयर बर्ड्स के क्या क्या बुरे साइड इफेक्ट हैं।

ईयरबड्स से कान साफ ​​करने पर हो सकते हैं ये नुकसान-

अमेरिकन एकेडमी ऑफ ओटोलरींगोलॉजी के अनुसार, हमारा शरीर कान की सुरक्षा के लिए ईयरवैक्स का उत्पादन करता है जिसे सेरुमेन भी कहा जाता है। कुछ लोगों को कानों से ईयर वैक्स निकालने से फायदा हो सकता है। लेकिन जरूरी नहीं कि यह बात सभी पर लागू हो। एक्सपर्ट के अनुसार कॉटन ईयरबड्स या किसी अन्य चीजों से कान की सफाई करने से आपके कान में कुछ समस्या हो सकती है। अगर आप ईयरवैक्स हटाने के बारे में सोच रहे हैं, तो पहले यह जान लें कि ईयरवैक्स को खुद साफ करना आपके लिए कितना अच्छा है।

इंफैक्शन का खतरा

कई बार सस्ते ईयरबड्स की रुई मोम से चिपक जाती है और अंदर रह जाती है, जिससे फंगल इंफेक्शन हो सकता है।

कान में चोट लगने का खतरा

कान को साफ करने के लिए ईयरबड्स को बार-बार डालने और हटाने से कान की दीवारों और ईयरड्रम को चोट लग सकती है।

ईयरबड्स से ईयरवैक्स बढ़ाता है

कॉटन बड्स ईयर वैक्स को और अंदर भेज सकते हैं, जिससे मैल बाहर नहीं निकलता बल्कि अंदर रहता है और बढ़ते जाता है।

कान का परदा फटने का खतरा

ईयरबड पर रूई भले ही मुलायम हो, लेकिन इसके बार-बार इस्तेमाल से कान की नसों को काफी नुकसान होता है। कान का परदा बहुत नाजुक होता है। अगर रुई से बने ईयरबड को भी इस पर बार बार लगाया जाए तो इससे पर्दा फटने का खतरा रहता है। यह आपको बहरा बना सकता है।

कान के मैल को साफ करने का सही तरीका

कान को साफ करने के लिए आप चाहें तो नहाने के बाद पतली रुई के टुकड़े को छोटी उंगली में लपेटकर कान के अंदरूनी हिस्से को आराम से मलें और कान का मैल निकल जाएगा। ऐसा रोजाना करने से आपके कान में कभी भी गंदगी नहीं जाएगी। लेकिन छोटे बच्चों के कान बहुत छोटे होते हैं। ऐसे में आपको उनके ईयरवैक्स को साफ करने के लिए अपने ईएनटी एक्सपर्ट के पास जाना चाहिए। ये सीरिंजिंग से कानों को साफ करते हैं। जो आपके कानों को नुकसान नहीं पहुंचाता है। ईयरवैक्स आपके कानों के लिए हानिकारक नहीं है। ईयर वैक्स आपके कानों के लिए तब तक अच्छा होता है, जब तक कि यह आपके कानों में जमा न हो जाए और आपके कानों को बंद न कर दे।


Latest News