नई दिल्ली – अब हर घर में सिंक का इस्तेमाल किया जाता हैचाहे गांव हो या सहर, साथ ही रोज इसकी सफाई भी की जाती है लेकिन फिर भी यह धीरे-धीरे पुराना मेला और पीलापन इसमें रह जाता है। क्योंकि बर्तन धोने के बाद इसमें खाना के अवशेष, तेल, मसाला कहीं ना कहीं रह जाते हैं। जिससे दाग और गंदगी बनी रहती है। जिसके कारण किचन सिंक डल पड़ जाती है।  वैसे तो मार्केट में किचन सिंक की सफाई के लिए हजारों प्रोडक्ट उपलब्ध हैं लेकिन आप घर पर ही कम पैसों में किचन सिंक को नया बना सकते हैं, आइए जानते हैं इसके सफाई के तरीके के बारे में

ब्लीच से करें सिंक की सफाई

मार्केट में सफाई के लिए कई तरह के ब्लीच  मौजूद होते हैं आप कोई भी क्वालिटी के क्लीनिंग ब्लीच ले सकते हैं, सबसे पहले आप सिंक को खाली कर ले अब सिंक की नाली को बंद कर दें और सिंक में पानी भर दें अब एक चौथाई ब्लीच डालें और ब्रश की मदद से सिंक की सफाई करें। सिंक की नाली का ढक्कन हटा दें और सारा बीच पानी नाली में बहने दें इसके बाद सिंक को साफ पानी से धो लें।

दूसरा तरीका

सबसे पहले सिंक को पानी से साफ कर लें और आधा ढक्कन क्लीनिंग ब्लीच सिंक के चारों ओर लगा ले या फिर स्क्रबर की मदद से अच्छे से साफ कर लें। अब से 5 मिनट तक साफ करने के बाद छोड़ दें और साफ पानी से धो लें कुछ ही देर बाद आप देखेंगे कि आपका  सिंक नया जैसा चमकने लगेगा।

क्या करना है और क्या नहीं करना है

ज्यादा मात्रा में आपको बीज का उपयोग नहीं करना है

ब्लीच को किसी दूसरे केमिकल या डिटेर्जेंट के साथ नहीं मिलाना है

एक गिलास एक ग्लेन पानी में बस 1/4  ब्लीच का ही इस्तेमाल करना है।


Latest News