नई दिल्ली। अगर आपके आंखों के नीचे भी डार्क सर्कल्स आ गये हैं तो आज हम आपको कुछ ऐसे तरीकों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनकी मदद से आप इनको बिलकुल खत्म कर सकते हैं।

सही मात्रा में पानी पिएं
अगर आपके आंखों के नीचे भी काले घेरे आ रहे हैं तो उसका एक कारण सही मात्र में पानी न पीना भी हो सकता है। अगर आप हर रोज सही मात्र में पानी पीते हैं तो आप के आंखों के नीचे कभी घेरे नहीं आएंगे। इसके साथ ही आप की स्किन पर भी काफी ग्लो आ जाएगा। इसके लिए आप को हर दिन कम से कम 2 से 3 लीटर पानी पीना चाहिए।

नींद
हर व्यक्ति के लिए भरपूर नींद बहुत ही आवश्यक होती है। हर व्यक्ति को रात में कम से कम 7 से 8 घंटे की नींद ज़रुरी होती है। अगर आप समय पर नहीं सोते हैं तो इसका असर आप के शरीर पर फर्क दिखने लग जाएगा। भरपूर नींद न लेने के कारण आपके आंखों के नीचे घेरे आने लग रहे हैं। इसलिए भरपूर नीन्द लेना बेहद ज़रुरी है।

एक्सरसाइज
अगर आप अपने शरीर को स्वस्थ रखना चाहते हैं तो इस के लिए एक्सरसाइज करना बेहद जरूरी है। ऐसा करने से आप बिल्कुल हेल्दी और फ्रेश महसूस करेंगे। नियमित एक्सरसाइज करने से बीमारी का खतरा दूर हो जाता है। इस से आप की स्किन पर डार्क सर्कल कम हो जाएंगे।

माइस्चराइजर
आप को हमेशा अपबे स्किन को माइस्चराइज रखना चाहिए क्योंकि यह बेहद ज़रुरी है। आप को अपनी स्किन को दिन में कम से कम दो बार माइस्चराइज़ करना चाहिए। अक्सर ऐसा होता है कि स्किन में पोषण न होने के कारण डार्क सर्कल्स आने लग जाते हैं। आंखों के नीचे काले घेरे न हो इसके लिए रूटिन में माइस्चराइजर को ज़रुर शामिल करें।


Latest News