IPL 2023 में आखिर क्यों हुई आरसीबी प्लेऑफ से बाहर, जानें इसके पिछे का सबसे बड़ा कारण

By

Anil Kumar

IPL 2023, RCB: आईपीएल 2023 के मैच नंबर 70 में गुजरात टाइटंस से हारने के बाद रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर का कप जीतने का सपना, सपना ही बनकर रह गया। इस मुकाबले में जीटी ने आरसीबी को 6 विकेट से हरा दिया।

RCB in IPL 2023: इस आईपीएल सीजन रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की टीम एक बार फिर कप जीतने से काफी दूर रह गई है। इस सीजन रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की कप्तानी का दारोमदार फाफ डु प्लेसिस के कंधो पर था। इस सीजन आरसीबी 14 लीग मैचों में से केवल 7 ही मैचों में जीत दर्ज कर सकी। जिस कारण इसे आईपीएल 2023 के प्लेऑफ से बाहर होना पड़ा है। आरसीबी को गुजरात टाइटंस ने एक बेहद ही रोमांचक मुकाबले में 6 विकटों से हरा दिया। इस सीजन गुजरात टाइटंस, चेन्नई सुपर किंग्स, लखनऊ सुपर जायंट्स और मुंबई इंडियंस प्लेऑफ में अपनी जगह पक्की कर चुकी हैं। आइए जानते हैं आरसीबी की हार के कारण।

Maruti Suzuki Swift 2024: Booking, features, launch date and price

2024 Bajaj Pulsar 125: Powerful bike with powerful updates! 

IPL 2023 में आरसीबी के हार का सबसे बड़ा कारण रहा टीम में एक अच्छा फिनिशर का नहीं होना। आरसीबी ने आईपीएल 2023 की नीलामी में लोअर ऑर्डर के लिए किसी मैच फिनिशर को नहीं खरीदा। गुजरात के खिलाफ मुकाबला हारने के बाद कप्तान फाफ डु प्लेसिस ने इस बात को स्वीकार किया कि टीम में नंबर छह या सात पर कोई विस्फोटक खिलाड़ी न होने की वजह से टीम को हार का सामना करना पड़ा है। आरसीबी के विकेट कीपर बल्लेबाज दिनेश कार्तिक ने पिछले साल कई मैचों में शानदार फिनिश किया था। लेकिन इस साल कार्तिक का बल्ला बिल्कुल खामोश रहा। जिस कारण कई मुकाबलों में आरसीबी उतना बड़ा टोटल नहीं खड़ा कर सकी।

IPL 2023 में आरसीबी के हार का दूसरा सबसे बड़ा कारण रहा अनुभवी भारतीय स्पिनर्स की कमी। रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने साल 2022 की आईपीएल ऑक्शन से पहले ही युजवेंद्र चहल को रिलीज कर दिया था। इसके बाद से टीम को एक अनुभवी स्पिन गेंदबाज की कमी काफी महसूस हुई। आरसीबी को वानिंदु हसरंगा से बहुत उम्मीदों थीं, लेकिन हसरंगा भी भारतीय पिचों पर अपना जलवा नहीं बिखेर सके। बैंगलोर ने अपनी टीम में न्यूजीलैंड के स्पिन ऑलराउंडर माइकल ब्रेसवेल को भी शामिल किया। लेकिन वो भी कुछ खास कमाल नहीं दिखा सके। साफ शब्दों में कहा जाए तो आरसीबी को एक अनुभवी स्पिनर की काफी कमी खली।

Anil Kumar के बारे में
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App